home page

7th Pay Commission Latest Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जनवरी के वेतन के साथ मिलेंगे 4500 रुपये एक्सट्रा, सभी डिटेल्स करें चेक

Newz Fast, New Delhi केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जनवरी के वेतन के साथ 4500 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे. दरअसल, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए 2250 रुपये भत्ते के तौर पर देती है, तो दो साल के एरियर के साथ 4500 रुपये का भुगतान किया जाएगा.

 | 
7th Pay Commission Latest Update

7th Pay Commission

Children Education Allowance

7th Pay Commission Latest Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके जनवरी 2022 के वेतन के साथ कुछ अतिरिक्त राशि मिलने वाली है. इसके संबंध में 26 जनवरी, 2022 को गणतंत्र दिवस पर किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके जनवरी के वेतन के साथ 4500 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे. वाउचर भरकर कर्मचारी इसके लिए पात्र होंगे.

बाल शिक्षा भत्ता (Children Education Allowance) उन भत्तों में से एक है जो केंद्र अपने कर्मचारियों को देता है. COVID-19 महामारी के बीच, कर्मचारियों को छूट देते हुए, केंद्र जनवरी के वेतन के साथ सीईए के लिए दावा करने की अनुमति दे रहा है. इसके लिए किसी आधिकारिक दस्तावेज की जरूरत नहीं है.

बता दें, 7 वें वेतन आयोग के तहत, केंद्रीय कर्मचारियों को 2250 रुपये का सीईए मिलता है. महामारी के बीच स्कूल बंद थे, हालांकि, केंद्र ने अब अपने कर्मचारियों को बिना किसी दस्तावेज के सीईए का दावा करने की अनुमति दी है.

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलता हो दो बच्चों की पढ़ाई के लिए भत्ता

सरकारी कर्मचारियों को 2 बच्चों की शिक्षा के लिए भत्ता दिया जाता है. इसलिए, यदि किसी कर्मचारी के दो बच्चे हैं, तो कर्मचारी के खाते में 4500 रुपये प्राप्त होंगे.

इस बीच, केंद्र सरकार के कर्मचारी, जो कोरोनोवायरस महामारी के कारण पिछले 18 महीनों से महंगाई भत्ते (DA) के बकाया का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें जल्द ही कुछ अच्छी खबर मिलने वाली है. इस संबंध में एक घोषणा जनवरी 2022 में किए जाने की उम्मीद है.