सरकारी योजनाएं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 : किसानों को 6000 रुपया सालाना क़िस्त के साथ मिलेंगी 3000 रुपया की मासिक पेंशन, जानिए कैसे

Newz Fast, New Delhi

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 – प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के तहत सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की 3 किस्त यानी सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है।

इसके तहत अब तक 8 किस्त यानी 16000 रुपये किसानों के खाते में आ चुके हैं और अब किसानों को नौवीं किस्त का इंतजार है। किसानों की आर्थिक मदद के लिए और सिक्योर बुढ़ापे के लिए सरकार ने पेंशन की सुविधा पीएम किसान मानधन योजना भी शुरू की है।

पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन दिया जएगा। खास बात यह है कि अगर आप पीएम किसान में अकाउंट होल्‍डर हैं, तो आपको किसी कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी।

आपका डायरेक्‍ट रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन स्‍कीम में भी हो जाएगा। इस स्कीम के कई बेहतरीन फीचर और बेनिफिट्स हैं।पीएम किसान मानधन स्‍कीम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

यानी सरकार किसानों के बुढ़ापे को सुरक्षित रखने के लिए इसकी शुरुआत की है। इस स्‍कीम में 18 साल से 40 साल तक का कोई भी किसान निवेश कर सकता है। इसके तहत किसान को 3000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है। (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 )

मानधन योजना के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
    3. आयु प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
    5. खेत की खसरा खतौनी
  4. बैंक खाते की पासबुक
    7. मोबाइल नंबर
    8. पासपोर्ट साइज फोटो

Related posts

Mid Day Meal Yojana : पहली से आठवीं के बच्चों को मिलेगा जुलाई व अगस्त माह का सूखा राशन, घर घर पहुचाएंगे शिक्षक

newzfast091

Haryana Electricity Cheap : हरियाणा में सस्ती हुई बिजली, देखिये कितनी घटी कीमतें

Sandeep Kumar

Leave a Comment