home page

सुहागरात में साथ सोती है लड़की की मां, दोनों को बताती हैं ये बातें…

Newz Fast, New Delhi शादी के बाद नवविवाहित जोड़े अपनी सुहागरात के बहुत एक्‍सटाइटेड होते हैं। वो अपने विवाहित जीवन की शुरूआत के इस पहले दिन को खास और रोमांटिक बनाने के कई प्‍लानिंग करते हैं।
 | 
Suhagrat Chats

लेकिन कई-कई जगहों पर सुहागरात से जुड़ी कई अलग और अजीब सी परंपराएं हैं जिसे सुनकर आप भी अचंभित हो जाएंगे और आपके चेहरे पर मुस्‍कान आ जाएगी।

सुहागरात में प्रचलित है अजीब परंपरा

दुनिया में एक ऐसी भी जगह हैं जहां शादी के बाद सुहागरात की रात ऐसी अजीब परंपरा है जिसके बारे में आपने पहले ही शायद कभी सुना होगा।

जानें क्‍यों मां नवविवाहित जोड़े के साथ सोती है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये परंपरा अफ्रीका के गांवों में है और बुजुर्ग मां अपनी बेटी की सुहागरात की रात उसी कमरे में इसलिए रहती है ताकि वो अपनी बेटी को शादी की पहली रात से जुड़ी बातें बता सके। कई बार लड़की की मां जगह कोई बुजुर्ग महिला कपल के साथ सोती है और उन्‍हें शादीशुदा जीवन से जुड़ी बातें बताती है।

बुजुर्ग महिला नवविवाहित जोड़े के बारे में शेयर करती है ये बात

इतना ही नहीं रिपोर्ट के अनुसार सुहागरात के अगले दिन बुजुर्ग महिला घर के लोगों को ये बात शेयर करती है नवविवाहित जोड़े ने अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत सही तरीके से की है।

यहां सुहागरात के दिन रिश्‍तेदार बरतन बजाकर करते हैं शोर ताकि.....

वहीं फ्रांस के चारीवारी समुदाय के लोगों में सुहागरात को लेकर अजीब परंपरा है। इसमें नवविवाहित शादीशुदा जोड़े के घर सुहागरात के समय उसके परिवार और रिश्तेदार और दोस्त पहुंचकर जमकर बर्तन बजाते हैं और खूब शोर मचाते हैं।

ऐसा करके वाले दूल्हा-दुल्हन के मिलन के दौरान रुकावट उत्‍पन्‍न करने की कोशिश करते हैं।इस अजीब परंपरा के पीछे मान्यता है कि इससे दूल्हा-दुल्हन के बीच इससे प्यार बढ़ता है और उनका जीवन बहुत अच्छा चलता है।

स्कॉटलैंड में हैं शादी में निभाई जाती है अजीब प्रथा

अफ्रीका ही नहीं पश्चिमी स्कॉटलैंड में एक अजीब प्रथा है जहां शादी के एक सप्‍ताह पहले नई नवेली दुल्‍हन को कालिख पोत दी जाती है, इस प्रथा को ब्लैकनिंग कहा जाता है। कई जगहों पर दूल्‍हे- दुल्‍हन पर गंदगी फेकी जाती है।

इस परंपरा के पीछे लोगों का मानना है कि दुल्हन पर कालिख पोतने और उसे पेंट, स्याही, कीचड़, अंडे, सड़ा खाना और कई प्रकार की गंदी चीजों से नहलाने के बाद उसकी किस्मत चमक जाती है।