जामिया यूनिवर्सिटी में डिस्टेंस मोड के लिए एडमिशन शुरू, कैसे करना है JMI के लिए अप्लाई?

जामिया यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन (CDOE) में अकेडमिक सेशन 2022-23 में एडमिशन के लिए एप्लिकेशन मांगे गए हैं.

 | 
जामिया यूनिवर्सिटी

Newz Fast, New Delhi जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में डिस्टेंस मोड में एडमिशन लेने के लिए एप्लिकेशन प्रोसस की शुरुआत हो चुकी है.

जामिया यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन (CDOE) में अकेडमिक सेशन 2022-23 में एडमिशन के लिए एप्लिकेशन मांगे गए हैं.

स्टूडेंट्स ऑनलाइन एप्लिकेशन फोर्म यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.jmicoe.in पर मौजूद है, जहां पर इसे फिल किया जा सकता है. सेंट्रल यूनिवर्सिटी उन स्टूडेंट्स को एडमिशन का मौका दे रही है, जो यूनिवर्सिटी से रेगुलर डिग्री हासिल नहीं करना चाहते हैं.

हिस्ट्री, इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, पॉलिटिकल साइंस, सॉसियोलॉजी, एचआरएम, एजुकेशन में मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए), एमकॉम सहित विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज ऑनलाइन और डिस्टेंस मोड में स्टूडेंट्स के लिए मौजूद हैं.

इसके अलावा, कई अंडरग्रेजुएट कोर्सेज जैसे बीबीए, बीकॉम, बीए, बीसीआईबीएफ और डिप्लोमा जैसे पीजीडीजीसी, पीजीडीजीआई, डीईसीसीई और सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी ऑनलाइन मोड में पढ़ाए जाते हैं. इन कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स इस साल के अकेडमिक सेशन के लिए एडमिशन ले सकते हैं.

अप्लाई करने के लिए किन चीजों की होगी जरूरत?
ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म फिल करने की आखिरी तारीख 22 अगस्त है, जबकि एप्लिकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 30 अगस्त है. स्टूडेंट्स को 15 सितंबर तक अपने डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करवाना है.

अगर ऐसा नहीं होता है, तो उनके संबंधित असिस्टेंट प्रोफेसर या कॉर्डिनेटर द्वारा डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए उन्हें सूचित किया जाएगा.

एप्लिकेशन फॉर्म फिल करने के लिए स्टूडेंट्स वेलिड ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, स्कैन्ड फोटो, स्कैन्ड सिग्नेचर, फीस पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिग/डेबिट कार्ड की जरूरत होगी. स्टूडेंट्स को 500 रुपये एप्लिकेशन फीस के तौर पर देने होंगे.

कैसे करना है JMI के लिए अप्लाई?
ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म को फिल करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jmicoe.in पर जाएं.
होमपेज पर आपको एडमिशन लिंक दिखाई देगा. ये लिंक एडमिशन सेक्शन में दिखेगा.
पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करें.
सिस्टम जनरेटेड आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करिए.
एप्लिकेशन फॉर्म को फिल करिए.
सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करिए.
एप्लिकेशन फीस जमा करिए.
फॉर्म चेक कर आखिर में सब्मिट कर दीजिए.

वहीं, रेगुलर मोड में एडमिशन के लिए जामिया यूनिवर्सिटी में 1,03,397 उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है. इसमें से 56,667 उम्मीदवार महिलाएं हैं.

इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और डेंटिस्ट्री कोर्सेज में एडमिशन क्रमशः जेईई, एनएटीए और नीट के आधार पर होगा. स्टूडेंट्स को नए शुरू किए गए CUET के जरिए यूनिवर्सिटी के कुछ अन्य ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन दिया जाएगा.