CUET Exam: 3.72 लाख स्टूडेंट्स को झटका, NTA ने बयान जारी कर बताई वजह

परीक्षा कराने की जिम्मेदारी संभाल रही राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने पहले घोषणा की थी कि सभी चरणों की परीक्षा 28 अगस्त को संपन्न हो जाएगी.

 | 
funds for student

Newz Fast, New Delhi केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) के चौथे चरण में शामिल होने वाले 11 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा, परीक्षा केन्द्र के उनके पसंद के शहर समायोजित करने को लेकर 30 अगस्त के लिए स्थगित कर दी गई है.

अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. सीयूईटी-यूजी के चौथे चरण की परीक्षा 17 से 20 अगस्त के बीच होनी थी और इसमें 3.72 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेने वाले थे.

परीक्षा कराने की जिम्मेदारी संभाल रही राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने पहले घोषणा की थी कि सभी चरणों की परीक्षा 28 अगस्त को संपन्न हो जाएगी.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा, चौथे चरण में हिस्सा लेने वाले 3.72 लाख उम्मीदवारों में से 11 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा, परीक्षा केन्द्र के लिए उनके पसंद के शहर को समायोजित करने के वास्ते 30 अगस्त के लिए स्थगित कर दी गई है.

एनटीए ने परीक्षा केंद्रों की क्षमता बढ़ाई है और परीक्षा केंद्रों की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ-साथ और परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

यूजीसी के बयान के अनुसार, पहले तीन चरणों की परीक्षा के लिए लगभग 631,000 छात्र पहले ही उपस्थित हो चुके हैं.

चौथे चरण का आयोजन 17 अगस्त से 20 अगस्त के बीच होना है, जिसके लिए शनिवार को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे. 372,000 उम्मीदवार मूल रूप से उपस्थित होने के लिए तैयार थे.

यूजीसी ने अन्य स्टूडेंट्स के लिए प्रोग्राम में कुछ अन्य बदलावों की भी घोषणा की, उदाहरण के लिए, कुछ उम्मीदवारों की परीक्षा, जो मूल रूप से फेज तीन में सीयूईटी लेने के लिए निर्धारित थे

 यानी 7 अगस्त से 10 अगस्त के बीच, चरण पांच में स्थानांतरित कर दिया गया है. 21 अगस्त से 23 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा.

आयोग ने कहा, "परीक्षा केंद्रों का उल्लेख करने वाले उनके प्रवेश पत्र 17 अगस्त को जारी किए जाएंगे. हालांकि, उनकी तारीख और परीक्षा के शहरों की जानकारी आज दी जा रही है."