UGC की इन Scholarship के लिए करें आवेदन, हर महीने मिलेंगे इतने हजार रुपये

इसमें ईशन उदय स्पेशल स्कॉलरशिप फॉर नॉर्थ ईस्टर्न रिजन, पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड, पीजी स्कोलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स और प्रोफेश्नल कोर्स करने वाले एससी, एसटी स्टूडेंट्स के लिए पीजी स्कॉलरशिप शामिल हैं।

 | 
scholarship

 Newz Fast, New Delhi यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने चार स्कॉलरशिप स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन कर दिया है।

इसमें ईशन उदय स्पेशल स्कॉलरशिप फॉर नॉर्थ ईस्टर्न रिजन, पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड, पीजी स्कोलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स और प्रोफेश्नल कोर्स करने वाले एससी, एसटी स्टूडेंट्स के लिए पीजी स्कॉलरशिप शामिल हैं।

योग्य उम्मीदवार इन स्कॉलरशिप के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) की ऑफिशियल वेबसाइट scholarships।gov।in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

यूजीसी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है। ऐसे में आइए यूजीसी स्कॉलरशिप 2022 के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, अमाउंट और अन्य जानकारियों को जाना जाए।

यूजीसी ईशान उदय स्कॉलरशिप
एलिजिबिलिटी: यूजीसी की इस स्कॉलरशिप के लिए उत्तर पूर्व राज्यों के वे स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं, जिनके परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से सालाना 4।5 लाख रुपये से अधिक नहीं है।

स्कॉलरशिप अमाउंट: स्कॉलरशिप के तहत जनरल डिग्री कोर्सेज के लिए 5,400 रुपये प्रति माह और टेक्निकल/मेडिकल/प्रोफेश्नल/पैरामेडिकल कोर्सेज के लिए 7,800 रुपये प्रति माह दिया जाएगा।

सेलेक्शन प्रोसेस: हर साल 10 हजार स्कॉलरशिप दी जाएगी। पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) के राज्यों के बीच स्लॉट का वितरण जनसंख्या जनगणना (अंतिम) के आधार पर किया जाएगा।

यदि किसी विशेष राज्य में योग्य उम्मीदवारों की गैर मौजूदगी की वजह से स्लॉट खाली रहते हैं, तो खाली स्लॉट अन्य राज्यों के बीच समान रूप से बांटे जाएंगे। विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए रिजर्वेशन भारत सरकार के नियमों के अनुसार किया जाएगा।

यूजीसी पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड
एलिजिबिलिटी: यूजीसी से मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट में पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेने वाली छात्राएं इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं।

स्कॉलरशिप अमाउंट: पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड के तहत छात्राओं को सालाना 36,200 रुपये दिए जाएंगे।

सेलेक्शन प्रोसेस: हर साल 3000 नई स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इस स्कॉलरशिप का फायदा उठाने वाली छात्राएं स्कॉलरशिप के कार्यकाल के दौरान अन्य स्कॉलरशिप का भी लाभ उठा सकती हैं।

पीजी स्कोलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स
एलिजिबिलिटी: किसी यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट लेवल पर फर्स्ट और सेकेंड रैंक लाने वाले और पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबिल हैं

स्कॉलरशिप अमाउंट: इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स को 3100 रुपये महीना दिए जाएंगे।

यूजीसी पीजी स्कॉलरशिप फॉर एससी, एसटी स्टूडेंट्स
एलिजिबिलिटी: यूजीसी से मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट में प्रोफेश्नल कोर्स में पढ़ाई करने वाले एससी-एसटी स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं।
स्कॉलरशिप अमाउंट: एमई और एमटेक कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स को 7800 रुपये महीना स्कॉलरशिप दी जाएगी, जबकि अन्य कोर्सेज के लिए 4500 रुपये महीना दी जाएगी।