Alcohol Facts: शराब पीने के बाद English क्यों बोलते हैं लोग? शोध में हुआ खुलासा

बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी आपने इस तरह के सीन देखे होंगे, जिसमें लोग शराब पीकर अंग्रेजी में बात करते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है।

 | 
shrab

 Newz Fast, New Delhi आपने कई शराबियों को नशे की हालत में ड्रामे करते हुए देखा होगा। लेकिन शायद आपने नोटिस किया हो कि शराब पीने के बाद अक्सर लोग अंग्रेजी बोलने लगते हैं।

जैसी भी हो लोग अंग्रेजी के शब्द बोलने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी तो शराबियों की अंग्रेजी सुनकर हंसी नहीं रुकती।

बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी आपने इस तरह के सीन देखे होंगे, जिसमें लोग शराब पीकर अंग्रेजी में बात करते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है।

शराब में ऐसा क्या होता है कि लोग अंग्रेजी बोलना शुरू कर देते हैं। आइए बताते हैं।

शोध में हुआ बड़ा खुलासा
आपको बता दें कि इसे लेकर बकायदा रिसर्च हुई है। साइंस मैगजीन ‘जर्नल ऑफ साइकोफार्माकोलॉजी’ में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, शराब पीने से जो नशा होता है वो दूसरी भाषा बोलने में मदद करता है, साथ ही कॉन्फिडेंस भी बढ़ाता है।

इस रिसर्च में करीब 50 जर्मन लोगों को शामिल किया गया था। इन लोगों ने डच भाषा सीखी थी और नीदरलैंड में स्टडी कर रहे थे।

इस रिसर्च में कहा गया है ति भाषा हमारे व्यवहार का एक तरीका है। शराब पीने के बाद हमारे व्यवहार में बदलाव होता है।

शराब पीने के बाद बढ़ जाता है कॉन्फिडेंस

शराब पीने के बाद नशे में लोगों को होश नहीं रहता और ऐसे में उनका कॉन्फिडेंस काफी ज्यादा बढ़ जाता है। शराबी कॉन्फिडेंस के साथ अपनी बात रखते हैं।

अंग्रेजी अपनी मातृभाषा नहीं है, ऐसे में उसे बोलने में लोग ये संकोच करते हैं कि कहीं गलत न बोल दें।

ऐसे में शराब नई भाषा को बोलने का कॉन्फिडेंस बढ़ा देती है। शराब के नशे में लोग बिना डरे अंग्रेजी बोलने की कोशिश करते हैं।

ऐसे किया गया शोध?

इस रिसर्च को करने के लिए शोधकर्ताओं ने बढ़िया तरीका अपनाया। शोध के दौरान इसमें शामिल कुछ लोगों को शराब दी गई। वहीं, कुछ लोगों को नॉर्मल ड्रिंक्स दी गई, जिसमें एल्कोहल नहीं था।

इसके बाद दोनों तरह के लोगों से डच भाषा में बात करने के लिए कहा गया। जिन लोगों ने शराब पी थी बो धड़ल्ले से डच बोल रहे थे। वहीं जिन लोगों ने नॉर्मल ड्रिंक पी थी वो डच बोलने में हिचकिचा रहे थे।