Chandigarh News: ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी 594 शिक्षकों की भर्ती, खोले जाएंगे 3 नए स्कूल

Newz Fast
3 Min Read
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Newz Fast, New Delhi, Chandigarh News: आप तो जानते ही है कि 10वीं, 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है। अब नया साल शुरु होने वाला है। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग अब सरकारी स्कूलों के लिए नए सत्र की तैयारी कर रहा है। कहा है कि अब ऑनलाइन माध्यम से 594 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। आइए जानते है विस्तार से पूरी जानकारी-

शहर के सरकारी स्कूलों के लिए चंडीगढ़ (Chandigarh News) शिक्षा विभाग द्वारा नए सत्र की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। सत्र शुरू होने से पहले ही विभाग शिक्षा में सुधार लाने और सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने में लगा हुआ है।

Also Read This: BARC ने ड्राइवर कैडर के पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, जानें कैसे होगा चयन

स्कूल 23 मई से 30 जून तक गर्मी के कारण बंद रहने वाले है। शिक्षा विभाग कक्षा 11 में ऑनलाइन प्रवेश के साथ सरकारी स्कूलों में 594 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने जा रहा है। 2 सरकारी स्कूलों के ब्लॉक में 3 नए स्कूल खोलने की भी तैयारी की जा रही है।

अब धनास, मणिमाजरा और हल्लोमाजरा में शिक्षा विभाग नए स्कूल खोलने की तैयारी कर रहा है, इसके अलावा सेक्टर-7 में सरकारी हाई स्कूल और मलोआ में जीएसएसएस ब्लॉक एक्सटेंशन में प्री-प्राइमरी स्कूल खोले जा रहे हैं। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की संख्या बढ़ाने की योजना बना रहा है।

पिछले साल से विभाग ने इसकी तैयारी शुरु कर ली है। चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण शिक्षकों की भर्ती के दौरान परीक्षा परिणाम घोषित करने में देरी हो रही है। जून में नए शिक्षकों की भर्ती पूरी करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

शिक्षकों के 594 पदों में से 396 जेबीटी शिक्षक, 100 एनटीटी शिक्षक और 98 पीजीटी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। लिखित परीक्षा विभाग द्वारा आयोजित की गई थी। परिणाम अभी घोषित होने बाकी हैं।

Also Read This: BARC ने ड्राइवर कैडर के पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, जानें कैसे होगा चयन

पूरे विभाग के मुताबिक, टीजीटी के 303 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए परीक्षाएं जून के अंत में आयोजित की जाएंगी। टीजीटी और विशेष शिक्षक के पदों को छोड़कर अन्य नियुक्तियां जून में की जाएंगी। जुलाई में जब स्कूल खुलेंगे तो नए शिक्षक बच्चों का स्वागत करेंगे।

Share This Article