home page

Taarak Mehta…’जेठालाल’ है बीसीए पास, ‘दयाबेन’ के पास है ये डिग्री, जानें कितनी योग्यता रखतें है कलाकार

उनमें से कुछ को तो इस पेशे के प्रति अपने प्यार का एहसास एकेडमिक कोर्स करने के दौरान हुआ. आइए डालते हैं एक नजर कलाकारों की शैक्षणिक योग्यता पर.
 | 
tarak mehta acotrs

Taarak Mehta

Jetha Lal Education

Dya Bain Education

Popat Lal Education

Newz Fast, New Delhi

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah : टीवी धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्माके कलाकारों को दर्शकों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल है. इस टीम में काम करने वाले कलाकारों में से कुछ ने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद अभिनय में कदम रखा. उनमें से कुछ को तो इस पेशे के प्रति अपने प्यार का एहसास एकेडमिक कोर्स करने के दौरान हुआ. आइए डालते हैं एक नजर कलाकारों की शैक्षणिक योग्यता पर.
जेठालाल- दिलीप जोशी, जेठालाल की भूमिका निभाते हैं. वे नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) की डिग्री रखते हैं. अपने शैक्षणिक पाठ्यक्रम के दौरान, उन्हें भारतीय राष्ट्रीय रंगमंच से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी दिया गया.

दयाबेन- दयाबेन उर्फ ​​दिशा वकानी ने अहमदाबाद से ड्रामा में डिग्री हासिल की है. अभिनेत्री ने न केवल तारक के साथ छोटे पर्दे पर अपनी प्रतिभा दिखाई है, बल्कि जोधा अकबर जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया है.

popat lal aka shyam pathak

जेठालाल के पिता- जेठालाल के पिता चंपकलाल गड़ा की भूमिका निभाने वाले अमित भट्ट के पास कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री है. वह गुजरात से ताल्लुक रखते हैं लेकिन अपने परिवार के साथ मुंबई में रहते हैं.

भिडे- सिटकॉम में भिडे का किरदार निभाने वाले मंदार मैकेनिकल इंजीनियर हैं. उन्होंने ईटाइम्स टीवी को बताया, “मैं पेशे से एक मैकेनिकल इंजीनियर हूं और दुबई में काम कर रहा था. मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी और 2000 में भारत लौट आया क्योंकि मैं अभिनय में अपना करियर बनाना चाहता था. अभिनय हमेशा से मेरा जुनून रहा. इंडस्ट्री में बहुत काम है लेकिन मैं ब्रेक न मिलने का इंतजार कर रहा था. मुझे वह 2008 में इस (तारक मेहता का उल्टा चश्मा) शो के जरिए मिला.

माधवी भाभी- सोनालिका जोशी शो में माधवी भाभी (भिडे की पत्नी) की बहुचर्चित भूमिका निभाती हैं. उसने बी.ए. इतिहास, फैशन डिजाइनिंग और थिएटर किया. वह अपने परिवार के साथ मुंबई में रहती हैं.

 बबीता- सिटकॉम में बबीता के रूप में नजर आने वाली अभिनेत्री मुनमुन दत्ता के पास अंग्रेजी साहित्य में मास्टर डिग्री है. उन्होंने हम सब बाराती से टेलीविजन पर डेब्यू किया और शुरू से ही तारक का हिस्सा रही हैं.

Tanuj Mahashabde- अय्यर (Iyer) की भूमिका निभाने वाले अभिनेता ने इंदौर से मरीन कम्युनिकेशन में डिप्लोमा किया है. उन्होंने भारतीय विद्या भवन कला केंद्र से थिएटर किया.

पोपटलाल शो में पोपटलाल की भूमिका निभाने वाले श्याम पाठक ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया में अपना नामांकन कराया था, लेकिन अभिनय में अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने इसे बीच में ही छोड़ दिया.

शैलेश लोढ़ा- शैलेश लोढ़ा, सिटकॉम में तारक मेहता की शीर्षक भूमिका निभाते हैं. उन्होंने बीएससी (बैचलर ऑफ साइंस) में डिग्री हासिल की है और मार्केटिंग में पोस्ट-ग्रेजुएशन भी पूरा किया है.

कोमल हाथी- कोमल हाथी के रूप में नजर आने वाली अभिनेत्री अंबिका रंजनकरी ने सेंट थॉमस से स्कूली शिक्षा के बाद, मीठीबाई कॉलेज से समाजशास्त्र में बीए किया. वह शुरू से ही सिटकॉम का हिस्सा रही हैं.