सरकारी योजनाएं

Central Employee DA News : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, 17 से बढ़कर 28 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता

Newz Fast, New Delhi

Central Employee DA News – लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है। खबरों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी हुई है। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई है।

मुताबिक DA और DR में बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी और इसका भुगतान दशहरा (15 अक्टूबर) के पहले कर दिया जाएगा। एक आंकड़े के मुताबिक केंद्र सरकार के इस फैसले से तकरीबन 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा।

गौरतलब है कि 7वें वेतन आयोग के तहत फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी का महंगाई भत्ता मिलता है। पिछली तीन किस्तों की जब DA बढ़ोतरी की बहाली हो जाएगी तब ये बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा।

आपको बता दें कि जनवरी 2020 में 4 फीसदी DA बढ़ा था, इसके बाद दूसरी छमाही यानि जुलाई 2020 में 3 फीसदी और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा। अब अगर जुलाई 2021 में भी ये 3 फीसदी बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर से डीए (17+4+3+4+3) 31 फीसदी हो जाएगा।

आपको बता दें कि DA हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है। पर सरकार ने पिछले साल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर डीए में बढ़ोतरी नहीं की थी।

Related posts

Haryana Forest Festival : विद्यार्थियों के लिए योजना, पौधे लगाओ 10 अंक अतिरिक्त पाओ, हरियाणा के CM ने अफसरों को योजना बनाने को कहा

newzfast091

Today Gold Silver Price : सोने के दामों में आया उछाल, चांदी भी पहुंची 70 हजार के पास

Sandeep Kumar

Haryana Lockdown Guidelines : हरियाणा में लॉकडाउन बढ़ा, नई गाइड लाइन्स हुई जारी

Sandeep Kumar

Leave a Comment