home page

WhatsApp पर आया Voice रिकॉर्डिंग से जुड़ा नया फीचर! जानें किन यूज़र्स को मिलेगा फायदा

 | 
whatsapp new feature users can play and resum voice message

वॉट्सऐप दो मज़ेदार फीचर्स पर काम करते हुए स्पॉट किया गया है। ये मैसेजिंग ऐप वॉयस रिकॉर्डिंग को प्ले (Play) करने और रिज्यूम (Resume) करने को लेकर काम कर रहा था। इसके साथ ही ऐप पर लास्ट सीन के स्टेटस को कुछ स्पेसिफिक कान्टैक्ट से छुपाने काम चल रहा था। आपको बता दें कि फीचर को अब विशिष्ट बीटा टेस्टर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है। पॉज एंड रिज्यूम (Pause and Resume) फीचर यूज़र्स को अपनी रिकॉर्डिंग को रोकने और भेजने से पहले इसे रिज्यूम करने की पर्मिशन देगा।

मौजूदा समय में यूज़र्स सिर्फ एक वॉयस मैसेज को सिर्फ एक बार में रिकॉर्ड कर सकते हैं और भेज सकते हैं। भेजने से पहले यूज़र्स अपनी रिकॉर्डिंग नहीं सुन सकते।

Wabetainfo के अनुसार वॉयस रिकॉर्डिंग फीचर हमारे वॉट्सऐप अकाउंट के लिए उपलब्ध है। WhatsApp इस फीचर को खास बीटा टेस्टर्स के लिए रोल आउट कर रहा है। अगर आपको वॉयस रिकॉर्डिंग के दौरान वॉयस वेवफॉर्म दिखता हैं, तो आप ये फीचर प्राप्त कर सकते हैं। वॉयस मैसेज भेजकर देखें यदि आपको पॉज आइकन दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि फीचर आपके लिए उपलब्ध है।

वॉट्सऐप यूजर्स को अब एक पॉज बटन दिखाई देगा, जिसके इस्तेमाल से आप नए रिकॉर्डिंग आइकन को दबाकर वॉयस नोट की रिकॉर्डिंग फिर से शुरू कर पाएंगे, इसलिए आपको नया वॉयस नोट रिकॉर्ड करने की जरूरत नहीं है। ये सुविधा सिर्फ कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध होगी, इसलिए अगर आपको ये सुविधा प्राप्त नहीं हुई है, तो आपको इसे प्राप्त करने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

जल्द ही आप अपने लास्ट सीन को हाइड के सकेंगे:
वॉट्सऐप पर जल्द ही आप अपना लास्ट सीन हाइड कर सकेंगे, प्रोफाइल पिक्चर ऐसा फीचर है जो यूज़र्स  हमेशा से डिमांड करते थे। अब तक वॉट्सऐप पर यूज़र्स अपने लास्ट सीन, प्रोफाइल पिक्चर और अबाउट सेक्शन को विशिष्ट कॉन्टैक्ट्स से छिपा नहीं सकते थे।

लेकिन जल्द ही ये फीचर वॉट्सऐप पर आने की संभावना है। Wabetainfo के द्वारा फीचर का स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है। जिसमें ‘माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट’ का ऑप्शन दिखाया गया है। इससे पहले सिर्फ तीन ऑप्शन थे ‘Everyone’, ‘My Contacts’ और ‘Nobody’।

बीटा यूज़र्स के लिए वॉट्सऐप पर हाल ही में ‘My Contact Except’ …’ का ऑप्शन जोड़ा गया है। अगर आप बीटा टेस्टर नहीं हैं, तो अभी आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं, iOS बीटा टेस्टर्स को भी ये फीचर नहीं मिलेगा। इसे चुनिंदा एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। अगर आपको ये फीचर नहीं मिला है तो आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा और इंतजार करना होगा।