home page

Whatsapp यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब बिना Internet भी चलेगा

इस फीचर से यूजर्स एक साथ कुल मिलाकर चार डिवाइसेज पर एक साथ वॉट्सएप खोलकर चैटिंग कर सकते हैं और यह भी जरूरी नहीं है कि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी हो. 
 | 
whatspp without internet
इस फीचर से यूजर्स एक साथ कुल मिलाकर चार डिवाइसेज पर एक साथ वॉट्सएप खोलकर चैटिंग कर सकते हैं और यह भी जरूरी नहीं है कि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी हो. 

Newz Fast, New Delhi

दुनिया की सबसे लोकप्रिय चैटिंग एप्स में से एक, वॉट्सएप (WhatsApp) ने पिछले महीनों में कई सारे नये फीचर्स जारी किए हैं जिनका सभी यूजर्स ने खुशी से स्वागत भी किया है. हाल ही में, वॉट्सएप ने एक नया फीचर जारी किया है जिससे, अगर आपके फोन में इंटरनेट न हो आप तब भी अपनी सेकेन्डेरी डिवाइस यानी अपने लैपटॉप, कंप्यूटर आदि पर वॉट्सएप चला सकते हैं. आइए इस नये फीचर के बारे में डीटेल में जानते हैं. 

वॉट्सएप ने जारी किया नया फीचर 

वॉट्सएप ने कुछ समय पहले अपने बीटा वर्जन पर मल्टी-डिवाइस सपोर्ट का एक नया फीचर जारी किया है जिससे एंड्रॉयड और iOS यूजर्स बिना फोन पर इंटरनेट के भी अपने लैपटॉप्स आदि पर वॉट्सएप को यूज कर सकते हैं. इस फीचर से यूजर्स एक साथ कुल मिलाकर चार डिवाइसेज पर एक साथ वॉट्सएप खोलकर चैटिंग कर सकते हैं और यह भी जरूरी नहीं है कि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी हो. 

whatsapp without internet

इस फीचर के फायदे 

आपको बता दें कि यह फीचर जुलाई में काफी लंबी टेस्टिंग के बाद जारी किया गया था. इस फीचर की मदद से आप अपने लैपटॉप, डेस्कटॉप, मैक या फेसबुक पोर्टल जैसे प्लेटफॉर्म्स  या डिवाइसेज पर लॉग-इन करके मैसेज रीसीव करने और भेजने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. सेकेन्डेरी डिवाइस पर भी वॉट्सएप ने अपना एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन फीचर लागू किया हुआ है जिससे आपके मैसेज को न वॉट्सएप और न ही कोई थर्ड पार्टी पढ़ या देख सकती है. 

पास में नहीं चाहिए स्मार्टफोन

साथ ही, इस फीचर का इस्तेमाल करते समय पहले आपका फोन आपके दूसरे डिवाइस के आस-पास होना चाहिए था और उसमें इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए था. लेकिन हाल ही में जारी किए गए अपडेट के बाद सेकेन्डेरी डिवाइसेज पर वॉट्सएप को इस्तेमाल करते समय न ही आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट होना जरूरी है और न ही फोन आपके पास होना चाहिए. इसका फायदा यह है कि किसी और डिवाइस पर वॉट्सएप का इस्तेमाल करते समय आपको अपने फोन को साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी और अगर आपके फोन में बैटरी नहीं है और फोन डिस्चार्ज हो जाता है, उसके बाद भी दूसरे डिवाइसेज पर वॉट्सएप चलता रहेगा.  

कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल 

अपने वॉट्सएप अकाउंट को किसी भी सेकेन्डेरी डिवाइस से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने वॉट्सएप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने की जरूरत है. इसके बाद अपने स्मार्टफोन पर वॉट्सएप का एप खोलें और स्क्रीन पर दाईं ओर सबसे ऊपर आपको तीन डॉट्स मिलेंगी. जैसे ही आप उन डॉट्स पर क्लिक करेंगे, एक ड्रॉप-डाउन मेनू सामने आ जाएगा. 

इसमें तीसरा ऑप्शन, ‘लिंक्ड डिवाइसेजका ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें और फिर लिंक डिवाइसके नीचे आपको मल्टी-डिवाइस बीटाका ऑप्शन दिखाई देगा. जैसे ही आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे आपको जॉइन बीटाका ऑप्शन दिखाई देगा. आपको बता दें कि आप जब चाहें आप इस ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं. इसके बाद आपको फोन से अपने डिवाइस को एक बार फिर स्कैन करना होगा और इस तरह आप वॉट्सएप के इस नये फीचर को ऐक्टिवेट कर पाएंगे. 

आपको बता दें कि फिलहाल इस फीचर को वॉट्सएप के बीटा वर्जन के लिए जारी किया गया है और अगर आप किसी भी एक डिवाइस पर कोई मैसेज डिलीट करते हैं, आपको दूसरी डिवाइस पर वो मैसेज नजर नहीं आएगा. लेकिन ये फीचर फिलहाल iPhone के लिए नहीं है.