home page

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी! बिना इंटरनेट के भी एक साथ 4 डिवाइस में WhatsApp हो जाएगा कनेक्ट

 | 
whatsapp multi device feature now use without internet

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए आए दिन नए अपडेट व फीचर्स पेश करता रहता है। वहीं अब कंपनी यूजर्स के लिए शानदार अपडेट लेकर आई है, जो कि बेहद ही उपयोगी साबित होगा। अब यूजर्स बिना इंटरनेट के भी WhatsApp को एक साथ 4 डिवाइस में कनेक्ट कर सकेंगे। इसके लिए आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट होना जरूरी नहीं है। जबकि अभी तक WhatsApp को डेस्कटॉप पर कनेक्ट करने के लिए स्मार्टफोन में इंटरनेट एक्टिव होना जरूरी होता था। आइए जानते हैं WhatsApp के इस नए फीचर के बारे में डिटेल से....

WhatsApp ने नया फीचर पेश किया है जिसके बाद अब यूजर्स को किसी अन्य डिवाइस में WhatsApp कनेक्ट करने के लिए स्मार्टफोन को ऑनलाइन रखने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल कंपनी का यह नया फीचर बीटा वर्जन में उपलब्ध है लेकिन जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। सामने आई रिपोर्ट के अनुसार अब यूजर्स अपने प्राइमरी स्मार्टफोन के बिना किसी अन्य डिवाइस में WhatsApp को कनेक्ट कर सकेंगे।

WhatsApp का नया फीचर बीटा वर्जन में हैं और जो कि WhatsApp की सेटिंग्स मेनू में लिंक्ड डिवाइसेज विकल्प में बीटा के रूप में दिया गया है। जब आप इस विकल्प को इनेबल करेंगे तो सभी डिवाइस से अनलिंक हो जाएंगे। जब आप फ्रेश लिंकिंग करेंगे उसके बाद ही इसे पहले की तरह उपयोग कर पाएंगे। लॉगइन करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि यदि आप मैनुअली लॉगआउट नहीं करते हैं तो लिंक किया गया डिवाइस 14 दिनों तक मैसेज भेजने और रिसीव करने में सक्षम होगा।

ऐसे करें इस फीचर का उपयोग

  • WhatsApp को बिना इंटरनेट कनेक्शन मल्टी डिवाइस फीचर का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने प्राइमरी फोन में WhatsApp ओपन करना होगा। फिर वहां राइट साइड में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको ‘Linked devices’ का विकल्प मिलेगा और उस पर क्लिक करने के बाद ‘Multi-device beta’ सिलेक्ट करें।
  • Multi-device beta पर क्लिक करने के बाद आपको ‘Join Beta’ पर टैप करना है। इसके बाद कंटीन्यू बटन पर क्लिक करें। यह प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको अपना डिवाइस क्यूआर कोड की मदद से WhatsApp Web पर स्कैन करें।