home page

e-Sharam Card: 2 लाख का फायदा उठा सकेंगे ई श्रम कार्ड धारक, फटाफटा देखे ये

ई-श्रम कार्ड धारकों को 500 रुपये की किस्त के अलावा अब कई बड़े लाभ मिल रहा है। पीएम सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये...
 | 
dfg

Newz Fast, New Delhi केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए ई.श्रम कार्ड योजना जारी की हुई है। पात्र लोग इसमें आवेदन कर योजना का लाभ ले रहे है। 

अगर आपका ई-श्रम कार्ड बना हुआ है तो सरकार एक बार फिर आपको खुशखबरी देने जा रही है। जल्द ही आपके खाते में 500 रुपये की अगली किस्त ट्रांसफर होने जा रही है। 

सरकार ने यह स्कीम असंगठित वर्ग से जुड़े लोगों के लिए चला रखी है। अगर किसी वजह से योजना से आपका नाम जुड़े नहीं तो फिर आप बिना देर किए रजिस्ट्रेशन करवाएं, जिससे आपको फायदा मिल सके। 500 रुपये के अलावा कई ऐसे फायदे हैं, जो इन दिनों दिए जा रहे है।

मिल रही यह बड़ी सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड धारकों को 500 रुपये की किस्त के अलावा अब कई बड़े लाभ मिल रहा है। पीएम सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। इस बीमा कवर का फायदा लेने के लिए उन्हें किसी प्रकार का प्रीमियम देना होता है।

अगर आपने अब तक अपना ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है, तो आपको जल्द से जल्द इसे बनवा लेना चाहिए। ई-श्रम कार्ड के कई फायदे कामगारों को मिलते हैं।

जानिए ई-श्रम कार्ड का आवेदन कैसे कराएं

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको श्रम पोर्टल eshram.gov.in पर विजिट करना है। यहां विजिट करने के बाद आपको होम पेज पर Registration on e-Shram के विकल्प का चयन करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

यहां आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल्स और मोबाइल नंबर दर्ज करनी है। इस करने के बाद अपने ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर स्टेटस को दर्ज करके कैप्चा कोड को फिल करें।

इस प्रोसेस को करने के कुछ देर बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको उसे बॉक्स में दर्ज करके रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करनी है।