Varanasi Weather Update : आसमान में बादलों की आवाजाही जारी, बरसात की संभावना अभी नहीं

Varanasi Weather Update मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार का दिन कुछ राहत भरा हो सकता है। अधिकांश समय आसमान में बादल घिरे रहेंगे। कहीं-कहीं एक या दो बार गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।
 
 | 
weather update

Newz Fast, New Delhi मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार का दिन कुछ राहत भरा हो सकता है। अधिकांश समय आसमान में बादल घिरे रहेंगे।

कहीं-कहीं एक या दो बार गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। ऐसे में दोपहर बाद मौसम सुहाना बने रहने की उम्मीद की जा सकती है। बेहतर तरीके से बरसात की उम्‍मीद तो अभी नहीं बन रही।

बहरहाल,शुक्रवार का दिन आसमान में बादलों की आवाजाही के बीच बीता। धूप-छांह के मिले-जुले रूप ने 98 प्रतिशत आर्द्रता के बीच जमकर उमस भरी गर्मी का कहर ढाया।

लोग पसीने से तर-बतर रहे। चिपचिपी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा था। दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। हालांकि अधिकांश समय छाए बादलों के चलते अधिकतम तापमान में बीते 24 घंटे की अपेक्षा 1.4 डिग्री सेल्सियस की कमी आई और यह 34 डिग्री पर रिकार्ड किया गया जबकि न्यूनतम तापमान भी 0.6 डिग्री घटकर 25 पर आ गया। यह सामान्य तापक्रम से एक डिग्री सेल्सियस कम बताया गया।

 मानसून की द्रोणिका अपनी सामान्य अवस्था में पहुंच चुकी है। इन दिनों वह ठीक शहर के ऊपर से गुजर रही है। इस स्थिति में अधिक और अच्छी वर्षा की स्थिति नहीं होती, जबकि इसके किनारों पर अच्छी वर्षा होती है।

हां, उसके प्रभाव से बादल पूरे दिन घिरे रह सकते हैं और दक्षिणी-पूर्वी हवा के प्रभाव से कहीं-कहीं एक या दो बार छींटे पड़ सकते हैं।

निम्न वायुदाब का क्षेत्र तो बना हुआ है लेकिन वह उतना सघन नहीं
बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव बताते हैं कि मानसूनी ट्रफ इस क्षेत्र से होकर गुजरते हुए भी काफी कमजोर स्थिति में है।

निम्न वायुदाब का क्षेत्र तो बना हुआ है लेकिन वह उतना सघन नहीं जो बादलों को आकर्षित कर अच्छी वर्षा करा सके। ऐसे में छिटपुट वर्षा की संभावना बनती दिख रही है।