home page

बाइक साइलेंसर मॉडिफाई कराने वालों की खैर नहीं, अब कटेगा तगड़ा चालान, जानें सबकुछ

बुलेट बाइक में पटाखा, बंदूक की गोली या तेज गड़गड़ाहट की आवाज निकालने वाले मॉडिफाइड सायलेंसर लगाकर घूमने वालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ने अभियान छेड़ दिया है। अब पुलिस ऐसी बुलेट बाइक काे जब्त कर जुर्माना वसूलेगी। पुलिस ने अब तक ऐसी मॉडिफाइड साइलेंसर वाली 38 बुलेट बाइक जब्त कर उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई की है।
 | 
bullet


Newz Fast, New Delhi  जोधपुर में इन दिनों ट्रैफिक पुलिस बाइकर्स पर नजर रखे हुए हैं। एक अभियान के तहत उन बाइकर्स की बाइक जब्त कर रही है जो एयर पॉल्यूशन बढा रही है। बाइकर्स अपनी बाइक में साइलैंसर मोडिफाई करवाते हैं। इससे साइलेंसर से आवाज तेज हो जाती है और स्पार्किंग से पटाखे की तरह आवाज निकालते हैं।

रात में गलियों से निकलने वाली ऐसी बाइक्स के कारण लोगों की नींद खराब हो रही थी। जिनके घर में हार्ट पेशेंट हैं, उन पर तेज आवाज बुरा प्रभाव डाल सकती है। ऐसे में पुलिस ने 14 जून से अभियान चलाया और अब तक 38 ऐसी बाइक्स जब्त की हैं।

इसमें अधिकतम 10 हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ा, वहीं नया साइलेंसर लगाने का खर्च अलग से रहेगा। यह कार्रवाई जारी रहेगी। यातायात विभाग के एडीसीपी चैनसिंह महेचा ने बताया कि लगातार शिकायतें मिल रहीं थीं कि तेज आवाज निकालने वाली मॉडिफाइड बाइक्स की संख्या बढ़ती जा रही है। लोग बुलेट में मॉडिफाइड साइलेंसर लगाकर घूम रहे हैं।


ट्रैफिक पुलिस कार्यवाही कर इस तरह ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले बाइकर्स के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। आज एक दिन में रिक्तिया भैरुजी चौराहे पर 8 बाइक जब्त की गई। ट्रेफिक पुलिस की टीम ने एक ही दिन में एक पोइंट से 8 बाइक जब्त करने की सफलता पर एडीसीपी चैन सिंह माहेचा खुद मौके पर पहुंचे और टीम काे बधाई दी।


एडीसीपी चैन सिंह माहेचा खुद मौके पर पहुंचे और टीम काे बधाई दी।
एडीसीपी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से अभियान चल रहा है जिसमें अभी तक 35 बाइक जब्त कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि साइलैंसर मौडिफाई करवा व्हीकल एक्ट का उल्लंघन है। ऐसे में 5 से 10 हजार की पेनाल्टी व जेल भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।