home page

TDS Rules: जान लीजिए अगले महीने से बदलने वाले टीडीएस के नियम,दवा के फ्री सैंपल लेने वाले डॉक्टर और सोशल इंफ्लुएंसर को भी देना होगा टैक्स

जुलाई से टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) का नया नियम लागू हो रहा है. नया नियम सेल्स प्रमोशन के बिजनेस पर लागू होगा। इसका प्रभाव सोशल मीडिया इंफ्लूएंशर और डॉक्टर पर खासतौर से पड़ेगा।
 | 
tds rule



Newz Fast, New Delhi फाइनेंस एक्ट 2021 के लागू होने के बाद टीडीएस में कुछ जरूरी बदलाव  किए गए हैं। ये बदलाव नया सामान खरीदने और आईटीआर फाइल  नहीं करने वालों से जुड़े हैं। 1 जुलाई से ये नए बदलाव प्रभावी हो जाएंगे। सामान खरीदने के टीडीएस से जुड़े नियम बदलेंगे और साथ ही आईटीआर फाइल नहीं करने वालों पर पहले से अधिक जुर्माना लगाया जाएगा। आइए जानते हैं 1 जुलाई से क्या-क्या बदलेगा।
केंद्रीय बजट में आयकर अधिनियम के तहत 1961 में एक नई धारा 194R जोड़ी गई थी ताकि ऐसे इनकम पर टीडीएस का प्रावधान लगाया जा सके। केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड (सीबीडीटी) ने जारी किए हुए दिशा निर्देशों में कहा है कि एक्स्ट्रा बेनिफिट के तौर पर दी गई संपत्ति की प्रकृति प्रासंगिक नहीं होगी।

यहीं नहीं बल्कि इस दिशा निर्देश में यह भी बताया गया है कि पूंजीगत संपत्तियां भी धारा 194R के दायरे में आएंगी।

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के संयुक्त सचिव (Joint Secretary) कमलेश सी वार्ष्णेय ने इस के तहत होने वाले लाभों से संबंधित जानकारी देते हुए बताया है कि डॉक्टरों को मुफ्त दवाइयों के नमूने, विदेशी उड़ान टिकट और आईपीएल की मुफ्त टिकट की प्राप्ति भी इस में शामिल है।

आगे उन्होंने बताया है कि इनकम टैक्स रिटर्न को दाखिल करते वक्त सभी को इस बात का खुलासा करना आवश्यक है। इन चीज़ों की बिक्री न होने पर भी किसी व्यक्ति द्वारा इस बात को टाला नहीं जाना चाहिए।

आपको बता दें कि धारा 194R (Section 194R) के तहत छूट या छूट के अलावा कोई भी प्रोत्साहन देने वाले दुकानदारों पर भी लागू होगी जो की कार, सोने के सिक्के, कंप्यूटर या मोबाइल फोन जैसी चीज़ों के रूप में हैं।