home page

राशन कार्ड धारक गरीबों को नहीं मिलेगाी फ्री में ये चीज, जानिए सरकार के नए नियम

राशन कार्ड धारकों के लिए एक बुरी खबर है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त गेहूं नहीं देने का ऐलान किया है। यानी आपको राशन कार्ड पर जो गेहूं मिलता था अब वो मिलना बंद हो जाएगा
 | 
ration card

Newz Fast, New Delhi करोड़ों लोगों को हर महीने फ्री में अनाज दिया जाता है। राशन कार्ड धारकों के लिए एक बुरी खबर है। आपको राशन कार्ड पर जो गेहूं मिलता था अब वो मिलना बंद हो जाएगा।

केंद्र सरकार ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है।केंद्र सरकार ने राशन वितरण से संबंधित एक नया बदलाव कर दिया है। मुफ्त गेंहू वितरण का मुद्दा आज कल बहुत ही ज्यादा चर्चा का विषय रहा है।

इस बदलाव के चलते अब 5 किलो गेंहू प्रति व्यक्ति के हिसाब से नहीं मिला करेगा क्योंकि सरकार ने अब गेंहू की मात्रा राशन वितरण में कम कर दी है। आपको बता दें कि सरकार ने अब राशन वितरण में गेंहू की जगह चावल देने का फैसला किया है।

यही नहीं बल्कि कुछ राज्यों में तो सरकार ने गेंहू बांटना बिलकुल ही बंद कर दिया है। प्रति व्यक्ति 5 किलो गेंहू मिलने की मात्रा को सरकार ने कम कर के उस में 2 किलो चावल की मात्रा जोड दी है।

इसका मतलब है कि अब राशन बांटने के समय पर राशन कार्ड धारकों को केवल 3 किलो गेंहू और 2 किलो चावल मिला करेंगे। सरकार के इस बड़े फैसले से लोग चौंक गए हैं आपको बता दें कि सरकार ने यह फैसला गेंहू की बिक्री को ध्यान में रखते हुए लिया है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की महामारी के कारण सरकार ने सभी गरीबी रेखा के नीचे आने वाले व्यक्तियों के लिए यह मुफ्त राशन वितरण का फैसला लिया था जिस से गरीबों को काफी राहत की प्राप्ति हुई थी।

यही नहीं बल्कि सरकार बहुत से लोगों को तो केवल 2 रुपए किलो के हिसाब से भी राशन बांट रही थी। कोरोना वायरस के वजह से देश और देश की जनता के बिगड़े हुए आर्थिक हालातों को देख कर सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया था।