home page

Pooja Singhal Update: IAS, CA, डॉक्टर और 19 करोड़ आखिर किसका? अब आमने-सामने पूजा सिंघल के पति और सीए से होगी पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने खान सचिव पूजा सिंघल और उनसे जुड़े लोगों की दो दिनों तक कुंडली खांगाली। पूजा के पति अभिषेक झा और उनके सीए सुमन कुमार से अकेले में पूछताछ हुई। फिर दोनों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की गई। दरअसल, ईडी की टीम 19 करोड़ नकदी के जरिए सुराग की तलाश कर रही है।
 | 
IAS Pooja Singhal Update

 Newz Fast, New Delhi Jharkhand IAS Pooja Singhal ED Raid की ये तस्वीरें देखकर आंखें चौंधिया जाएंगी

झारखंड की सीनियर आईएएस और खान सचिव पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) पर शिकंजा कसता जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम नकदी और संपत्तियों का हिसाब-किताब लगा रही है। 

उनके विभिन्न रिश्तेदारों और करीबियों के ठिकाने पर छापेमारी में अकूत संपत्ति का पता चला है। पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार को रविवार को रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से 5 दिनों की रिमांड ले लिया गया। ईडी कार्यालय में पूछताछ चल रही है।

अकेले में पूछताछ के बाद दोनों को आमने-सामने बैठाया गया

ईडी के अधिकारियों ने रविवार सुबह में ही अभिषेक झा को भी समन भेज कर कार्यालय में तलब किया था। बताया गया है कि उनसे शुरू में अकेले पूछताछ की गई। फिर सुमन और अभिषेक को सामने-सामने बैठाकर पूछताछ शुरू हुई।

करीब 17.50 करोड़ का ठीक से ब्योरा नहीं दे पाए सुमन कुमार

इससे पहले सुमन कुमार के ठिकाने से जो करीब साढ़े 17 करोड़ नकद राशि मिली, उसका ब्योरा वे ठीक तरीके से ईडी को नहीं दे पाए। यही कारण है कि अब ईडी की टीम अभिषेक झा और सुमन को सामने-सामने बैठाकर बरामद नकद राशि के बारे में सच्चाई जाने की कोशिश कर रही है।

5 दिनों की रिमांड पर पूजा सिंघल का सीए सुमन कुमार

ईडी ने सीए सुमन कुमार को 10 दिनों के लिए रिमांड पर देने का आग्रह किया था, लेकिन विशेष न्यायाधीश प्रभात कुमार शर्मा की अदालत ने ईडी के आवेदन पर विचार करने के बाद सुमन को 5 दिनों की रिमांड की स्वीकृति दी। साथ ही 12 मई को सुमन को अदालत में पेश करने को कहा है।

फाईनेंस कंपनी भी चलाने की मिली जानकारी

ईडी की पूछताछ में सुमन के बारे में ये जानकारी मिली है कि सीए का काम करने के साथ ही वो अपने भाई पवन सिंह के साथ मिलकर फाइनेंस कंपनी भी चलता है, जिसके माध्यम से वो कई जमीन कारोबारियों, बिल्डरों के प्रोजेक्ट में निवेश करता है। साथ ही काली कमाई को भी वो मैनेज करता है। इसके अलावा अपने प्रभाव से बैंकों से लोन दिलाने में भी मध्यस्ता करता था।

कोलकाता की दंपति भी ईडी के रडार पर

खान सचिव पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक झा समेत अन्य के ठिकानों पर एक साथ छापेमारी हुई। इस दौरान कोलकाता के रौनक अग्रवाल और प्राची अग्रवाल भी ईडी के रडार पर हैं। ईडी को ये जानकारी मिली है कि इस अग्रवाल दंपति की 20 से अधिक शेल कंपनियां है। इनका इस्तेमाल मनी लाउंड्रिंग के लिए किया जाता है।