home page

IMD Alert: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, 16 मई से इन राज्यों में होगी भारी बारिश

शुक्रवार, शनिवार और रविवार को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की ओर से दिल्ली सहित राजस्थान, मध्यप्रदेश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।
 | 
weather

News Fast, New Delhi कुछ समय पहले ही आए चक्रवाती तूफान असानी का असर ओडिशा, आंध्रप्रदेश सहित बंगाल और झारखंड के कुछ हिस्सों में देखने को मिला था। विशेषज्ञों के अनुसार अब यह तूफान कमजोर पड़ चुका है। वहीं, आईएमडी अलर्ट की मानें तो इस बार देश में मानसून समय से पूर्व प्रवेश करेगा।

आपको बता दें कि हालांकि शुक्रवार से राजधानी दिल्ली सहित गुजरातए राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ही हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। शुक्रवार से लेकर 3 दिन तक इन राज्यों में हीटवेव का कहर कायम रहेगा।

विशेषज्ञों ने बताया कि राजधानी दिल्ली की बात करें तो कुछ ऐसे में कल तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। हालांकि पुरवइया हवा चलने की वजह से गर्म और पछुआ हवा में कमी देखी जा रही है। दिल्ली के कुछ हिस्से में हीटवेव और लू का अलर्ट जारी किया गया है। 

इसके साथ ही पुरवइया हवा चलने से गर्म और शुष्क पछुआ हवा मैं दबाव की स्थिति देखने को मिल रही है। हालांकि सफदरजंग शाला में अधिकतम तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहींए नजफगढए मुंगेशपुर और पीतमपुरा में भी तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया है।

शुक्रवार, शनिवार और रविवार को आईएमडी ने दिल्ली सहित राजस्थान मध्य प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया है। दरअसल इन दिनों में लू की चेतावनी जारी की गई है। वहीं लोगों को भी भ्मंजूंअम से सावधान रहने का भी अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी का कहना है कि तापमान 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

वहीं, विभाग की ओर से राजस्थान और गुजरात में तेज लू की स्थिति जारी की गई है। सुरेंद्रनगर में तापमान अधिकतम 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। गर्म हवा के थपेड़े जारी है। मौसम साफ बना हुआ है। गुजरात और सौराष्ट्र के कई हिस्सों में शुक्रवार से 3 दिन तक हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

इसके अलावा मौसम विभाग ने 16 मई तक देश के 10 राज्यों में हल्की बारिश और मध्यम बारिश की संभावना जाहिर की है। इसके साथ ही 8 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।

इस बार मानसून के जल्दी देश में प्रवेश करने के कारण मौसम में बदलाव की स्थिति दिखेगी। मंगलवार के बाद राजधानी दिल्ली सहित अन्य राज्यों में भी मौसम बदलता नजर आएगा।  

सूत्रों के अनुसार पूर्वोत्तर राज्यों असमए मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और नगालैंड में बारिश जारी है। मध्यम और हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहावना बना हुआ है। साथ ही तापमान में तीन से चार फीसद की गिरावट भी रिकॉर्ड की गई है, जबकि पर्वतीय राज्यों में तापमान बढ़ने का सिलसिला जारी है। 

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में तापमान में एक से दो फीसद की वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। जबकि जम्मू लद्दाख में भी मौसम तेज है। आसमान साफ रहने की वजह से तापमान में लगातार वृद्धि रिकॉर्ड की जा रही है।

विशेषज्ञों ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की दक्षिण पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर से सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में 15 मई तक प्रवेश करने की संभावना जताई गई है।

दरअसल आईएमडी ने संभावना जताई है कि मानसून इस बार 15 मई तक बंगाल की खाड़ी में दस्तक दे सकता है। मानसून के प्रभाव के कारण अगले 5 दिनों तक अंडमान निकोबार दीप समूह में व्यापक रूप से मध्यम वर्षा की संभावना जताई गई। दरअसल 16 मई तक इन क्षेत्रों में छिटपुट बारिश का जारी किया गया है।

विशेषज्ञों के अनुसार केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के कुछ ऐसे स्थानों सहित गोवा की कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।

हालांकि महाराष्ट्र और गोवा में तापमान में एक से दो फीसद की बढ़ोतरी भी रिकॉर्ड की जा सकती है। उधरए चक्रवात तूफान के कमजोर पड़ने के कारण आंध्र और ओडिशा के कुछ हिस्से में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।

विभाग की ओर से रायलसीमा सहित आंध्र के अलग.अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश कभी अलर्ट जारी किया गया। अगले 12 घंटे में चक्रवाती तूफान के और कमजोर होने की संभावना जताई गई है।

आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी आशंका जताई गई है।