Madhya Pradesh Weather Update: मध्‍य प्रदेश में फिर सक्रिय हुआ मानसून, जारी रहेगा वर्षा का सिलसिला

Madhya Pradesh Weather Update: शनिवार काे भाेपाल, इंदौर, नर्मदापुरम संभागाें के जिलाें में बौछारें पड़ने के आसार।
 
 | 
weather

Newz Fast, New Delhi प्रदेश को प्रभावित करने वाली पांच मौसम प्रणालियां अलग-अलग स्थानाें पर सक्रिय हैं। मानसून ट्रफ रायसेन, रायपुर से हाेकर गुजर रहा है।

जिसके चलते राजधानी सहित मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलाें में एक बार फिर वर्षा की गतिविधियां शुरू हाे गई हैं।

मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक शनिवार काे भाेपाल, इंदौर, उज्जैन , जबलपुर, नर्मदापुरम संभागाें के जिलाें में वर्षा हाेने की संभावना है।

उधर में दाेपहर के बाद गरज–चमक के साथ तेज बौछारें पड़ने की संभावना है। उधर शुक्रवार काे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक इंदौर में 50, शिवपुरी में 23, गुना में 11, रतलाम में आठ, सागर में तीन, उज्जैन में दाे, नरसिंहपुर में दाे, मलाजखंड में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई ।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक अलग–अलग स्थानाें पर मौसम प्रणालियां बनने से मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हाे गया है।

जिसके चलते भाेपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर संभागाें के जिलाें में कहीं–कहीं वर्षा का सिलसिला शुरू हाे गया है। मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही नमी के कारण बादल छाए हुए हैं।

साथ ही रुक–रुककर वर्षा हाे रही है। शनिवार से प्रदेश के विभिन्न जिलाें में वर्षा की गतिविधियाें में और तेजी आने की संभावना है।

सात अगस्त काे बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। उसके असर से मप्र में कहीं- कहीं भारी वर्षा भी हाेने के आसार हैं।

ये मौसम प्रणालियां हैं सक्रिय
 वर्तमान में मानसून ट्रफ बीकानेर, काेटा, रायसेन, रायपुर, भुवनेश्वर, दीघा से हाेकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। मध्य पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षाेभ सक्रिय है।

राजस्थान के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट पर हवा के ऊपरी भाग में एक शक्तिशाली चक्रवात बना हुआ है।

इस चक्रवात के रविवार काे कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हाेने की संभावना है। इसके असर से आठ–नौ अगस्त काे प्रदेश में कहीं–कहीं भारी वर्षा हाेने के आसार हैं।