MP Weather: मानसून के साथ 5 सिस्टम एक्टिव, 7 जिलों समेत 5 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें विभाग की अपडेट

बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात के रविवार काे कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हाेने के असर से 8-9 अगस्त काे प्रदेश में कहीं–कहीं भारी बारिश हाेने के आसार हैं।
 
 | 
weather

Newz Fast, New Delhi मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून की गतिविधियों में तेजी आ गई है और 5 वेदर सिस्टम भी एक्टिव हो गए है, ऐसे में बारिश का दौर राखी तक जारी रहने वाला है।

अगले 24 घंटे में यानि 7 अगस्त को नया सिस्टम बनने के संकेत है, जिससे बारिश की गतिविधियों में और तेजी आएगी।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार 6 अगस्त 2022 को 7 जिलों में भारी बारिश और सभी संभागों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 6 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast ) के अनुसार, वर्तमान में मध्य राजस्थान के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण (Cyclonic circulation) समुद्र तल के बीच सक्रिय है

 जबकि पश्चिमी विक्षोभ (WD) मध्य पाकिस्तान के आसपास संयुग्मित ट्रफ के साथ चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है।

वहीं मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) बीकानेर-कोटा से लेकर रायसेन-रायपुर और दीघा होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है।

वही मध्य कर्नाटक और झारखंड के ऊपर भी चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय हैं। उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण ऊँचाई में दक्षिण-पश्चिमी झुकाव के साथ सक्रिय है, जिसके प्रभाव में 7 अगस्त को पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना बनी हुई है।

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज शनिवार 6 अगस्त सभी संभागों में कहीं कहीं या अनके स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से मध्यम बारिश की संभावना है।

बैतूल, हरदा, धार, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन और देवास में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर संभागों में अनके स्थानों पर रीवा, शहडोल, सागर, चंबलपुर और चंबल संभाग कुछ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इसके अलावा रीवा, शहडोल, इंदौर, उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम जिलों में बिजली गिरने और चमकने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग  के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात के रविवार काे कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हाेने के असर से 8-9 अगस्त काे प्रदेश में कहीं–कहीं भारी बारिश हाेने के आसार हैं।

7 अगस्त के बाद इसका असर सबसे ज्यादा पश्चिमी मप्र में दिखाई देगा।अगर इस सिस्टम की दिशा झारखंड के रांची होते जाती है तो उत्तर प्रदेश, बुंदलेखंड व ग्वालियर-चंबल संभाग में अच्छी बारिश हो सकती है।

8 से 10 अगस्त के बीच इस सिस्टम से वर्षा की संभावना बनेगी।शनिवार काे भाेपाल, इंदौर, उज्जैन , जबलपुर, नर्मदापुरम संभागाें के जिलाें में वर्षा हाेने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड
शुक्रवार काे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक इंदौर में 50, शिवपुरी में 23, गुना में 11, रतलाम में आठ, सागर में तीन, उज्जैन में दाे, नरसिंहपुर में दाे, मलाजखंड में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई ।
Rainfall DT 06.08.2022
(Past 24 hours)
Indore 108.2
Bhopal City 61.2
Bhopal 37.8
Ujjain 18.0
Guna 11.0
Dhar 9.7
Narmadapuram 7.6
Betul 6.2
Khandwa 6.2
Rewa 4.2
Sagar 3.4
Narsinghpur 2.0
Raisen 1.8
Damoh 1.0
Malanjkhand 0.2
Khajuraho trace
Nowgaon trace
Shivpuri 23.0
Datia trace