home page

Delhi-Mumbai एक्सप्रेस-वे: अलीपुर से दौसा के बीच 15 अगस्त से दौड़े वाहन, दूरी सिमट जाएगी महज ढाई घंटे में...

प्रमुख शहरों की कनेक्टिविटी के लिए 1380 किलोमीटर लंबे बने दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा हो चुका है। अब जल्द ही इसे आम लोगों के लिए खोला जाएंगा। 
 | 
delhi mumbai

Newz Fast, New Delhi दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस वे पर गुरुग्राम में अलीपुर से राजस्थान के दौसा के बीच 15 अगस्त तक वाहन दौड़ना शुरू हो जाएंगे. इसको लेकर विभाग ने पूरी ताकत झोंक दी है. 

दिल्ली से मुंबई तक फिलहाल आठ लेन का एक्सेस कंट्रोल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है. आगे इसकी चौड़ाई आसानी से बढ़ाई जा सकेगी, क्योंकि 21 मीटर चौड़ाई की मीडियन बनाई जा रही है.

इसे लक्ष्य बनाकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तरफ से कार्य तेज कर दिया गया है. बता दें कि निर्माण पूरा होने के बाद गुरुग्राम के अलीपुर से राजस्थान के दौसा के बीच की दूरी महज दो से ढाई घंटे में सिमट जाएगी.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के अन्य कई राज्यों के प्रमुख शहरों की कनेक्टिविटी को बेहतर करने के उद्देश्य से 1380 किलोमीटर लंबे दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है. 

इस एक्सप्रेस वे पर तकरीबन 95 हजार करोड रुपए खर्च करने का अनुमान है. इसके काम को बेहतर तरीके से किया जा सके, इसलिए प्रोजेक्ट को कई हिस्सों में बांटा गया है. 

काम को निर्धारित समय में पूरा किया जा सके इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी कई बार एनएचएआई की चेयर पर्सन अलका उपाध्याय के साथ समय-समय पर मीटिंग की है.

वही जरूरत पड़ने पर मीडियन को घटाकर एक्सप्रेसवे को 12 लेन का भी किया जा सकता है. फिलहाल दिल्ली से मुंबई कार से जाने में 24 घंटे का समय लगता है, इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद यहां लगभग 130 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी. 

फिर केवल 12 घंटे में यह सफर तय किया जा सकेगा. इस हाइवे पर औसतन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गाड़ियां दौड़ पाएंगी.