Credit Card: अगर आप भी यूज करते हैं Credit Card तो जान लीजिए ये नियम, वरना हो सकता भारी नुकसान

अगर आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है तो इस खबर को पढ़ लीजिए और बैंक किस प्रकार के शुल्‍क आपसे वसूल सकते हैं, ये भी जरूर जान लीजिए। 
 | 
atm card

Newz Fast, New Delhi ऑनलाइन शॉपिंग शुरू होने के बाद से क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ गया है। आजकल बैंक फ्री में क्रेडिट कार्ड बनाने लगे हैं। इस चक्‍कर में लोग भी ज्‍यादा जानकारी लिए बिना क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं।

बिना जानकारी लिए लोग यूज भी करते हैं। फिर जब बिल आता है तब पता चलता है कि बैंक क्रेडिट कार्ड पर ऐसे भी चार्जेस लगाती है।

इसलिए  अगर आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है तो इस खबर को पढ़ लीजिए और बैंक किस प्रकार के शुल्‍क आपसे वसूल सकते हैं, ये भी जरूर जान लीजिए। 

समय पर भरे बिल 

बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों को हर महीने बिल भेजती है। बिल भरने के लिए बैंक आपको 10 से 15 दिन का समय भी देती है। लेकिन आखिरी तारीख के बाद अगर आप पेमेंट करते है तो आपसे बैंक लेट फीस वसूलती है।

लगभग सभी बैंको की लेट फीस 500 रुपये के लगभग होती है। इस शुल्‍क से बचने के लिए आप समय पर पेमेंट करें। आप क्रेडिट कार्ड का पेमेंट ऑटो मोड में भी कर सकते हैं।

यानी कि आपका बिल जनरेट होगा उसके बाद आपके बैंक से ऑटोमेटिक पेमेंट कट जाएगा। इसके लिए आप क्रेडिट कार्ड को अपने बैंक से लिंक कर सकते हैं।    

मिनिमम अमाउंट का विकल्‍प ना चुने 

अगर आपको बैंक के भारी चार्जेस से बचना है तो आप क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा भुगतान करें। अगर आप मिनिमम अमाउंट पे करते हैं तो बाकी अमाउंट पर बैंक आपसे भारी चार्जेस वसूलती है।

मिनिमम पे करने पर आप लेट फीस से तो बच जाते हैं लेकिन ड्यू अमाउंट पर आपसे ब्‍याज वसूला जाता है। इस चार्जेस से बचने के लिए हमेशा पूरा पेमेंट करें। 

लिमिट से ज्‍यादा खर्च किया तो कितना चार्ज 

क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्‍यादा खर्च करने पर भी बैंक आपसे चार्जेस वसूलती है। ये चार्जेस भी सभी बैंको में अलग अलग होते है।

कार्ड को यूज करने से पहले ध्‍यान रखें कि आपके कार्ड पर लिमिट बची है या नहीं। इसके अलावा आप बैंक की एप्‍लिकेशन में लिमिट भी सेट कर सकते है। 

क्रेडिट कार्ड की ईएमआई कितनी महंगी पड़ती है

क्रेडिट कार्ड से आप ईएमआई भी बनवा सकते है। कई बार आपको बैंक वाले ईएमआई बनाने के लिए फोन भी करते होंगे। ध्‍यान रखिए क्रेडिट कार्ड पर ईएमआई बनवाने से आप दो तरह का नुकसान करते हैं।

आपसे ब्‍याज के अलावा प्रोसेसिंग फीस भी वसूली जाती है। दूसरा नुकसान रिवॉर्ड पॉइंट का होता है। ईएमआई बनवाने पर आपको रिवॉर्ड पॉइंट नहीं मिलते।