Bihar Weather : राजधानी समेत 20 जिलों में मध्‍यम वर्षा के आसार, इन जिलों में पड़ेंगी फुहारें

Bihar Weather Update बिहार में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। दो दिनों से मौसम ऐसा कि न दिन में चैन और न रात में नींद आ रही है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पूरे महीने में वर्षा काफी कम होगी।
 
 | 
weather

Newz Fast, New Delhi  प्रदेश में मानसून की सक्रियता कम होने से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करने लगी है। शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ऊपर चढ़ने के साथ 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं प्रदेश के माधोपुर का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान राजधानी समेत भोजपुर, बक्सर, कैमूर, अरवल, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद, नालंदा, नवादा, गया, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई, सहरसा, खगड़िया, मुंगेर, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका जिले के एक या दो स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा का पूर्वानुमान है।

वहीं बिहार के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण समेत अन्य स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

नौ जुलाई तक रहेगी ऐसी ही स्थिति
मौसम विज्ञानी की मानें तो प्रदेश में नौ जुलाई तक कुछ इसी प्रकार की स्थिति बने रहने के आसार है। अगस्त महीने के दौरान प्रदेश के अधिसंख्य भागों में सामान्य से कम वर्षा होने के आसार हैं।

वहीं मानूसन ट्रफ बीकानेर, कोटा, रायपुर, दीघा होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है। वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र झारखंड व इसके आसपास सटे गंगेय पश्चिम बंगाल तक बना है।

शुक्रवार को प्रदेश के भभुआ में सर्वाधिक वर्षा 48.2 मिमी दर्ज किया गया। मौसमी विज्ञानी के अनुसार मानसून सीजन में पूरे प्रदेश में सामान्य से 33 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश में महज 367.5 मिमी वर्षा हुई जबकि प्रदेश में 545.1 मिमी वर्षा होनी थी।

इन जिलों में दर्ज की गई वर्षा
भभुआ में 48.2 मिमी
संदेश में 27.4
सीवान में 25.5
बांका में अधवारा में 19
रोहतास में 18.8
औरंगाबाद में 17.4
अरवल में 18
रफीगंज में 16.8
मोहनिया में 15.4
दरौली में 15
कुर्था में 12.4
कुदरा में 11.6 मिमी
प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान
पटना - 35.5
गया - 35.1
भागलपुर - 36.6
मुजफ्फरपुर - 33.4
डेहरी - 34.4
माधोपुर - 38.5
औरंगाबाद - 35.2
(अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)