home page

Big Breaking: मुंडका अग्निकांड से दहल गई दिल्ली, 27 लोग जले जिंदा, जानें क्या रहा कारण

दिल्ली के मुंडका में दिल दहला देने वाला हादसा हुआ है। यहां की एक इमारत में भीषण आग लग गई। शाम 04.45 बजे ऑफिस में आग लगने की घटना सामने आई।
 | 
fire in mundka

News Fast, New Delhi दिल्ली के मुंडका में दिल दहला देने वाला हादसा हो गया। यहां की एक इमारत में शुक्रवार को भीषण आग लग गई। आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई। सभी शव बरामद कर लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि अब तक 100 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने इस बाबत जानकारी दी है।

f

उन्होंने कहा कि अब भी बिल्डिंग में 30 से 40 लोगों के फंसे होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू का काम लगभग पूरा हो गया है। रेस्क्यू करने के लिए हमने 100 कर्मचारियों की एक टीम लगाई है।

f

अभी फायर डिपार्टमेंट की टीम बिल्डिंग के तीसरे फ्लोर पर सर्च अभियान चला रही है। आग लगने की घटना का जैसे ही पता चला था दमकल की 27 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। 

खबर के अनुसार बिल्डिंग में फंसे हुए 12 घायलों को संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। मुंडका इलाके में लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है। बता दें कि डीएम ऑफिस ने 011-25195529, 011-2 5100093 औऱ 7982661695 नंबर जारी किया है।

f

वहीं, जानकारी के अनुसार कंपनी के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को हिरासत में लिया गया है। हालांकि पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। वरुण गोयल और सतीश गोयल को दिल्ली पुलिस ने गैर इरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है।

वहीं, आग में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष की ओर से दो.दो लाख रुपये दिए जाएंगेए जबकि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

पीसीआर कॉल से हुई जानकारी
शुक्रवार शाम 04.45 बजे एक ऑफिस में आग लगने की घटना के संबंध में पुलिस स्टेशन मुंडका में एक पीसीआर कॉल आई। कॉल की सूचना पर स्थानीय पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और लोगों को बचाने में लग गई। पुलिस अधिकारियों ने इमारत की खिड़कियां तोड़कर लोगों को बाहर निकाला और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया।

f

कुछ लोग इमारत से कूद गए
दिल्ली फायर ब्रिगेड सेवा के उप मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील चौधरी ने कहा कि कुछ लोग जान बचाने के लिए इमारत से कूद गएए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक फायर कर्मचारी ने बताया कि हमने तकरीबन 300.350 लोगों को बाहर निकाला है। 
 
खबर के अनुसार पूछताछ में पता चला कि यह इमारत 3 मंजिला है और आमतौर पर कंपनियों को ऑफिस स्पेस मुहैया कराने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कमर्शियल बिल्डिंग है। आग की घटना इमारत की पहली मंजिल से शुरू हुई।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब आग लगीए तब 150 से ज्यादा लोग अंदर काम कर रहे थे। घटना के बाद अफरा.तफरी मच गई। लोग तुरंत बाहर भागे। आग इतनी विकराल थी कि दूर तक धुंआ देखा गया।

सबसे पहले एक महिला का शव बरामद किया गया था। मौके पर काम करने वाले मजदूरों के रिश्तेदारों का कहना है कि अभी तक किसी के बारे में कुछ जानकारी नहीं मिल सकी है। वहींए फायर ब्रिगेड का कहना है कि अभी तीसरी मंजिल पर सर्च जारी है। 

आग लगने के कारणों का का पता नहीं चला सका
गर्मी के मौसम में लगातार आग लगने की घटना सामने आ रही है। लेकिन ये आग किस वजह से लगीए क्या कारण रहेए इसका खुलासा अभी नहीं हो सका है। चश्मदीदों के मुताबिक स्थानीय लोगों ने पहुंचकर सबसे पहले राहत और बचाव कार्य शुरू किया।

फायर कर्मचारी ने बताया कि लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी धुंए से हुई। इसके अलावा फायर कर्मचारियों को भी रेस्क्यू करने में धुंए से सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा।

आग लगने के बाद उसकी गर्मी से लगातार राहत और बचाव कार्य में दिक्क्त हो रही है। आग की लपट इतनी खतरनाक है कि फायर फाइटर को रेस्क्यू में परेशानी हो रही है। 

एसडीएम बोले. डेड बॉडी की पहचान करना मुश्किलए टीम बुलाई गई
संजय गांधी अस्पताल पहुंचे एसडीएम पटेल नगर जितेंद्र कुमार ने बताया कि डेड बॉडी इतनी बुरी तरह से जल चुकी हैं कि पहचान करना मुश्किल हो रहा है। यहां कई डेड बॉडी हमने देखी हैं।

हमने पहचान करने के लिए फोरेंसिक की टीम बुलाई हैए उसी से डेड बॉडी की शिनाख्त हो पाएगी। 12 घायल आए थेए जिनको इलाज के बाद घर जाने दिया गया हैण्

एनडीआरएफ की टीम ने कहा कि घटनास्थल पर लगातार आग को कंट्रोल करने और सर्च ऑपरेशन किया जा रहा है। इमारत के अधिक गर्म होने के कारण एनडीआरएफ और दिल्ली फायर सर्विस को ऑपेरशन में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।
 
राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास इमारत में लगी आग की घटना पर शोक व्यक्त किया है। इस घटना पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है।

पीएम ने ट्वीट में लिखाए दिल्‍ली में भीषण आग के कारण लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूंण्

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल का ट्वीट
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट में लिखाए इस दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और आहत हूं। मैं लगातार वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में हूं। हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। भगवान सब का भला करे।

स्वास्थ्य मंत्री ने जताया दुख
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहाए दिल्ली के मुंडका स्थित बिल्डिंग में आग लगने की अत्यंत पीड़ादायक घटना का समाचार मिला। हादसे में हताहत हुए लोगों के परिजनों के प्रति मैं गहन संवेदना प्रकट करता हूं। इस दुख की घड़ी में प्रभु उन्हें शक्ति प्रदान करें। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

अमित शाह ने क्या कहा
दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना बहुत दुखद है। मैं सम्बंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क में हूंए प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुटा है। एनडीआरएफ भी वहां शीघ्र पहुंच रही है। लोगों को वहां से निकालना व घायलों को तुरंत उपचार देना हमारी प्राथमिकता है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास हुई आग दुर्घटना में कई अनमोल जिंदगियों के असमय निधन का हृदय विदारक समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान और शोकाकुल परिजनों को यह गहन दुख सहने की शक्ति व घायलों को शीघ्र स्वस्थ करने की प्रार्थना करता हूं।

जेपी नड्डा का ट्वीट
पश्चिमी दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास इमारत में भीषण आग लगने के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जताया शोक
स्पीकर ओम बिरला ने कहाए हादसा अत्यंत हृदय विदारकए असीम पीड़ा की इस घड़ी में मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ। हादसे में घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना है।

राहुल गांधी ने दुख जताया
राहुल गांधी ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए ट्विटर पर लिखाए दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास लगी आग में लोगों की दर्दनाक मौत से आहत हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

हादसे में घायलों की लिस्ट जारी
मुंडका के भीषण अग्निकांड में 12 घायल लोगों की एक लिस्ट जारी की गई है। 

f
मनोज तिवारी ने सीएम अरविंद केजरीवाल को घेरा

इस घटना पर बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने सीएम अरविंद केजरीवाल पर कई आरोप लगाए। मनोज तिवारी ने कहाए आम आदमी पार्टी की सरकार में दिल्लीवासियों की क्या ये ही नियति बन गयी है !!!! आज मुंडका में लगी आग में 26 के जलने की खबर एक बार फिर हृदय को झकझोरने वाली है। हर साल ऐसे हादसे दिल्ली में होते हैं पर  केजरीवाल सरकार पर कोई फ़र्क़ नहीं पड़ रहाण्। हे ईश्वर रक्षा करो।

हादसे के बाद लापता हैं रंजू और मुस्कान
हादसे के बाद रंजू ;40 सालद्ध और मुस्कान ;21 सालद्ध  का पता नहीं चल सका है। बताया जा रहा है कि कोटला मुबारकपुर की रहने वाली रंजू सीसीटीवी कैमरा फैक्ट्री में काम करती थी। जबकि बुध बाजार रोड नागलोई की रहने वाली मुस्कान को हादसे के दौरान बिल्डिंग से कूदते हुए देखा गया था।

डीसीपी बोले. अभी और शव बरामद हो सकते हैं
आग लगने के संदर्भ में डीसीपी एस शर्मा ने बताया कि हादसे में 27 लोगों की मौत हो गई हैए 12 घायल हो गए हैं। हम शवों की पहचान के लिए फोरेंसिक टीम की मदद लेंगे। एफआइआर दर्ज कर ली गई है।

हमने कंपनी मालिकों को हिरासत में लिया है। आशंका है कि अभी और शव बरामद किए जा सकते हैं। रेस्क्यू का काम जारी है। पुलिस की ओर से नजर रखी जा रही है।