हरियाणा हिसार

Baby Born in Train : बांद्रा से हिसार जा रही ट्रेन में महिला ने दिया बच्चे को जन्म, रेलवे ने किया सराहनीय कार्य

Baby Born in Train

Newz Fast, Hisar

Baby Born in Train : बांद्रा टर्मिनस से हिसार आ रही यात्री रेलगाड़ी में सवार महिला को अचानक लेबर पेन होने लगा। सूचना रेलवे अधिकारियों को दी गई।

अधिकारियों ने तुरंत स्वास्थ्य टीम को अलर्ट किया। इससे पहले ही गर्भवती की उस कोच में बैठी महिला सहयात्रियों ने नॉर्मल डिलीवरी करवा दी। महिला को पुत्ररत्न प्राप्ति हुई।

उत्तर-पश्चिमी रेलवे बीकानेर के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनिल रैना के अनुसार बांद्रा टर्मिनस से हिसार जा रही गाड़ी संख्या 09215 के एस-5 कोच में सीट संख्या 51 पर गर्भवती महिला पूजा निवासी कुंडल जिला भिवानी अपने भाई रविकांत के साथ भरूच से हिसार सफर कर रही थी।

train newss

सुबह लगभग 7 बजकर 45 मिनट पर बीकानेर रेलवे के कंट्रोल रूम पर कोच के टीटीई आरसी मीना द्वारा महिला को लेबर पेन होने की जानकारी दी गई व डॉक्टर की व्यवस्था करने की मांग की गई।

रेलवे ने तुरंत कदम उठाते हुए, उस समय गाड़ी के रतनगढ़ स्टेशन पर पहुंचने की संभावना को देखते हुए चिकित्सक व संबंधित स्टाफ की व्यवस्था की, परन्तुु ट्रेन के रतनगढ़ स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही उस कोच में उपस्थित महिला सहयात्रियों द्वारा उक्त महिला की नॉर्मल डिलीवरी करवा दी गई। महिला ने पुत्र को जन्म दिया है।

baby born in hisar train

महिला के भाई रविकांत के अनुसार डॉक्टर पहले से ही ट्रेन का इंतजार कर रहे थे और डिलीवरी के 3-4 मिनट बाद ही ट्रेन रतनगढ़ स्टेशन पहुंच गई और मेडिकल टीम कुछ ही सेकंड में ट्रेन में प्रवेश कर गई। (Baby Born in Train)

इस कार्य में राजकीय चिकित्सालय, रतनगढ़ के गाएनोकोलोजिस्ट डा. सीताराम जी के द्वारा उक्त महिला का चेकअप किया गया, जिसमें मां और बच्चा दोनों को स्वस्थ पाए गए। डॉक्टंर द्वारा उन्हें जरूरी दवाइयां व इंजेक्शन दिए गए।

See also  Ambala Aaj Ki News : जेल लैंड पुल के नीचे मिला महिला का शव, शरीर पर है चोट के निशान

इसके बाद ट्रेन गंतव्य स्टेशन के लिए रवाना हो गई। रविकांत के अनुसार रेलवे ने हर मदद प्रदान की और वह बहुत संतुष्ट थे। इस प्रकार रेलगाडी में प्रसव के इस परेशानी के लिए रेलवे द्वारा उठाया त्वरित कदम बहुत प्रशंसनीय व सराहनीय है।

Related posts

Agroha News : हरियाणा में अस्पताल की नाली में भ्रूण मिलने मामले में हुआ बड़ा खुलासा, सीसीटीवी ने खोला गैंगरेप का राज

Sandeep Kumar

Sonipat Most Wanted Gangsters List : हरियाणा पुलिस को इन 10 लोगों की जानकारी देने पर मिलेंगे पांच हजार रूपये, देखिये इनकी पूरी जानकारी

Sandeep Kumar

Budget Approved For Dharuhera Bhiwadi Link Road : हरियाणा के धारूहेड़ा-भिवाड़ी लिंक रोड को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी,147 करोड़ की लागत से बनेगा फोरलेन

Pinky Sabharwal

Leave a Comment