home page

Maruti से लेकर Toyota तक, आरामदेह सफ़र के मामले में इन कारों का नहीं है कोई जोड़! पूरी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये बड़ी कारें

बड़ी फैमिली के लिए ऐसी कारें बेहतर मानी जाती हैं, जिनमें न केवल ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी हो बल्कि सस्पेंशन और स्पेस भी मिले। क्योंकि पूरे परिवार के साथ केवल लोग नहीं बल्कि यादों का और नए अनुभवों का एक किस्सा भी सफर करता है।
 | 
car

Newz Fast,New Delhi  भारत में संयुक्त परिवार का चलन सदियों पुराना है। हालांकि समय के साथ ये सिमटता जा रहा है, लेकिन अभी भी पूरी फैमिली के साथ रहना और एक साथ लांग ड्राइव पर जाने का जो मज़ा है वो अद्भुत है। ज्यादातर लोग एक ऐसी फैमिली कार की तलाश करते हैं जिसमें पूरा परिवार एक साथ बैठ सके और बिना किसी परेशानी के लंबी दूरी को आराम से तय कर सके।

यूं तो बाजार में कई ऐसी कारें हैं जिनकों लेकन उनके निर्माता सबसे कम्फर्टेबल और आरामदेह सफर का दावा करते हैं, लेकिन इस मामले में कुछ चुनिंदा गाड़ियां ही हैं जो उम्मीदों पर ख़रा उतरती हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में Maruti से लेकर Toyota तक की कई ऐसी बेहतरीन कारों के बारे में बताएंगे, जो कि बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट ऑप्शन मानी जाती हैं। तो आइये जानते हैं बेस्ट फैमिली कारों के बारे में -

1.  Maruti suzuki XL6:

मारुति सुजुकी की XL6 को कंपनी अपने प्रीमियम नेक्सा शोरूम से बेचती है। यूं तो ये कार कंपनी की मशहूर एमपीवी Ertiga का ही बदला हुआ रूप है, जिसमें सीटों को 7 से घटाकर 6 कर दिया गया है। लेकिन ये कार अपने प्राइस सेग्मेंट में कम्फर्ट के लिए जानी जाती है, कंपनी ने इसमें बेंच सीट्स के बजाय कैप्टन सीट्स दिए हैं जो कि बैठने वाले हर शख्स को अपना व्यक्तिगत स्पेस देता है। इसमें फ्रंट में वेंटिलेटेड सीट्स मिल हैं और तीसरी पंक्ति में भी बेहतर स्पेस दिया गया है। इसकी कीमत 11.29 लाख रुपये से लेकर 14.55 लाख रुपये के बीच है।


2. Kia Carens:

अगर आप एक ऐसी कार की तलाश में हैं जो कम कीमत में बेहतर स्पेस के साथ एडवांस फीचर्स से लैस हो तो साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी Kia Motor की हाल ही में लॉन्च हुई Carens आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। यदि आपका बजट बहुत अधिक नहीं है तो Kia Carens बेस्ट कार है। इसमें बहुत सारे प्रीमियम फीचर्स और डिवाइसेज हैं, और तीनों पंक्तियों में केबिन स्पेस अच्छा है। एमपीवी 7- और 6-सीट कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध है, इसके अलावा अतिरिक्त आराम के लिए दूसरी पंक्ति में कैप्टन चेयर्स मिलते हैं। इसकी कीमत 9.60 लाख रुपये से लेकर 17.70 लाख रुपये के बीच है।

toyota_innova_crysta_front-amp.jpg


3. Toyota Innova Crysta:

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को भला कोई कैसे भूल सकता है, इस कार ने इंडियन मार्केट में एमपीवी सेग्मेंट की एक नई परिभाषा ही लिखी है। दशकों से ये कार अलग-अलग रूपों में अपडेट होकर बाजार में अपनी जगह पर मजबूती से टिकी हुई है। हालांकि ये कार कीमत में थोड़ी उंची जरूर है, लेकिन एक बड़ी फैमिली के लिए ये एक बेस्ट पैकेज डील से कम नहीं है।

जिसमें एक साथ 8 लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है और साथ ही इसका इंजन भी काफी दमदार है। ये कार 7 सीट्स और 8 सीट्स दोनों कॉन्फ़िगरेशन के साथ आती है। इसमें ग्राहक कैप्टन सीट्स और बेंच सीट्स दोनों का विकल्प चुन सकते हैं। इसकी कीमत 17.86 लाख रुपये से लेकर 25.68 लाख रुपये के बीच है।

kia_carnival-amp.jpg


4. Kia Carnival:

जैसे-जैसे इंडियन मार्केट में एमपीवी सेग्मेंट की डिमांड बढ़ती गई, ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में अपनी उपस्थित दर्ज कराने में लग गईं। हाल ही में भारतीय बाजार में अपने कदम रखने वाली कोरियन कंपनी किया ने भी यहां के बाजार में अपनी Carnival को पेश किया है। हालांकि ये प्रीमियम कार इसलिए इसकी कीमत उंची है, लेकिन स्पेस, साइज़ और फीचर्स के मामले में इसका कोई जोड़ नहीं है।

किआ कार्निवल भारत में 6- और 7-सीटर संस्करणों में उपलब्ध है। पहली और दूसरी पंक्तियों में कैप्टन सीटें (चालक को छोड़कर सभी रिक्लाइनर सीटें) मिलती हैं, और तीसरी पंक्ति में दो सीटों (कैप्टन सीटों) और तीन सीटों (बेंच) का भी विकल्प मिलता है। तीनों पंक्तियों में शानदार जगह है, और साथ ही साथ दो इंफोटेंमेंट टचस्क्रीन भी हैं। इसकी कीमत 29.99 लाख रुपये से लेकर 34.99 लाख रुपये के बीच है।

toyota_vellfire-amp.jpg


5. Toyota Vellfire:

टोयोटा वेलफायर एक प्रीमियम लग्ज़री एमपीवी कार है। इसमें उन फीचर्स को शामिल किया गया है जो केवल लग्ज़री कारों में ही देखने को मिलता है, यही कारण है कि इसकी कीमत काफी ज्यादा है। यदि आप इतनी रकम खर्च करने को तैयार हैं और आप एक बेहतर फैमिली एमपीवी कार खरीदना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगी। Toyota Vellfire सिंगल 7-सीटर वैरिएंट में उपलब्ध है।

इसमें पहली पंक्ति (पैसेंजर साइड) और दूसरी पंक्ति के लिए पीछे की सीट इंफोटेंमेंट स्क्रीन के साथ रिक्लाइनर कैप्टन सीटें मिलती हैं, जो निश्चित रूप से इसे एक लक्ज़री लाउंज बनाती हैं। इसमें हाइब्रिड पावरट्रेन दिया गया है जो कि इसे साइलेंट ड्राइव प्रदान करता है। इसकी कीमत 90.80 लाख रुपये से शुरू होती है।