home page

Maruti Suzuki Celerio 2021: इस नई गाड़ी की 26 kmpl तक का माइलेज! 10 नवंबर को होगी लॉन्च

मारुति सुजुकी अपने कारों में मिलने वाले ज्यादा माइलेज के लिए मशहूर रही है। ऐसे समय में जब पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है, पेट्रोल पर चलने वाली कुछ सबसे अधिक ईंधन कुशल कारें अभी भी मारुति द्वारा पेश की जाती हैं।
 | 
maruti celerio new model 2021

Maruti Suzuki Celerio 2021

Maruti Suzuki Celerio 2021 Launching Date

Maruti Suzuki Celerio 2021 Price

Maruti Suzuki Celerio 2021 Photos

Maruti Suzuki Celerio 2021 Crash Rate

Newz Fast, New Delhi

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) अगले हफ्ते भारत में न्यू जेनरेशन 2021 Maruti Suzuki Celerio (2021 मारुति सुजुकी सेलेरियो) को लॉन्च करने के लिए तैयार है। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता पहले ही दावा कर चुकी है कि 2021 सेलेरियो भारत की 'सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार' बनने जा रही है। रिपोर्टों के अनुसार, सुजुकी ने कहा है कि नई सेलेरियो 26 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकती है, जिससे यह भारत में कार निर्माताओं द्वारा पेश की जाने वाली अन्य सभी कारों की तुलना में ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट बन जाएगी।
celerio new model latest
बुकिंग जारी
मारुति सुजुकी अपनी एंट्री-लेवल हैचबैक कार के न्यू जेनरेशन मॉडल को भारत में 10 नवंबर को लॉन्च करेगी। नई सेलेरियो की बुकिंग इस हफ्ते 11,000 रुपये में शुरू की गई थी।

सबसे ज्यादा माइलेज
मारुति सुजुकी अपने कारों में मिलने वाले ज्यादा माइलेज के लिए मशहूर रही है। ऐसे समय में जब पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है, पेट्रोल पर चलने वाली कुछ सबसे अधिक ईंधन कुशल कारें अभी भी मारुति द्वारा पेश की जाती हैं। खास तौर पर, मारुति की स्विफ्ट और बलेनो प्रीमियम हैचबैक लगभग 24 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। 

नया इंजन 
मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि नई सेलेरियो में नेक्स्ट जेनरेशन के k-सीरीज डुअल-जेट, डुअल VVT इंजन मिलेगा। साथ ही इसमें माइलेज बढ़ाने के लिए आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर दिया गया है। हालांकि पावर और टॉर्क के आंकड़ों की जानकारी सामने नहीं आई हैं। लेकिन नई सेलेरियो एक बार फिर एक व्यावहारिक शहरी आवाजाही के विकल्प होने की अपनी साख को बनाए रख सकती है। 

नया डिजाइन
आनेवाली सेलेरियो के फ्रंट में एक नई ग्रिल दी गई है जिसमें क्रोम एक्सेंट मिलेगा, जो इसके अपील को खास बनाता है। हेड लाइट डिजाइन को भी अपडेट किया गया है। साथ ही बॉडी कैरेक्टर लाइन्स को जोड़ा गया है। गाड़ी का ओवरऑल प्रोफाइल अब पहले से ज्यादा गोल हो गया है। 


नए फीचर्स
हालांकि कंपनी ने अभी इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की है कि नई सेलेरियो में कौन से नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक न्यू-जेनरेशन सेलेरियो में मारुति सुजुकी का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करेगा। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। 

सेफ्टी फीचर्स
मारुति सुजुकी कार को नए प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ कॉम्पीटिशन में मदद करने के लिए कई फीचर्स, कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स के उतार सकती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2021 मारुति सेलेरियो में एक नया सेंटर कंसोल, मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, मल्टी फंक्शन वाला स्टीयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिकी एडजस्टेबल ओआरवीएम,  नई अपहोल्स्ट्री, रिवर्स पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग, कीलेस एंट्री, EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

कीमत और मुकाबला
नई सेलेरियो की कीमत 4.50 लाख रुपये से ज्यादा रहने की संभावना है। पिछली पीढ़ी सेलेरियो को 4.66 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर पेश किया गया था और टॉप-स्पेक ट्रिम की एक्स-शोरूम कीमत 6 लाख रुपये तक जाती थी। लॉन्चिंग के बाद 2021 मारुति सेलेरियो एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में ह्यूंदै सैंट्रो और टाटा टियागो जैसी कारों को टक्कर देगी।