home page

Automobile Hindi News: एक बार चार्ज में 480 किमी दौड़ेगी ये हुंडई की शानदार कार, मिलेंगे अनोखे फीचर्स

भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर में बड़ा नाम बना चुकी दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई (Hyundai Ioniq 5 Features) ने भी अपनी इलैक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी है। कंपनी ने ioniq 5 नाम की एसयूवी बाजार में उतार दी है। यह एसयूवी हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर आधारित है।
 | 
hyundai ioniq 5 features , hyundai ioniq 5, hyundai ioniq 5 price, hyundai ioniq 5 price in india, hyundai ioniq 5 ev price in india, hyundai ioniq 5 uk, hyundai ioniq 5 india, hyundai ioniq 5 range, hyundai ioniq 5 interior, hyundai ioniq 5 india launch,

Hyundai Ioniq 5 Features

Hyundai Ioniq Photos

Hyundai Ioniq Price

Hyundai Electric Car

Newz Fast, New Delhi

देश समेत पूरी दुनिया में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। कोरोना काल में जहां मंहगाई आसमान छू रही है ऐसे में लोगों की पेट्रोल-डीजल की कीमतें परेशान कर रही हैं। अब बाजारों में तेल के दामों के इस बढ़ते दौर में इलैक्ट्रिक कारों का प्रचार तेजी से चल रहा है। जहां टेस्ला इलैक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर भविष्य का दरवाजा खटखटा चुके हैं, वहीं अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियां भी इसी दिशा में काम तेज कर रही हैं।

भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर में बड़ा नाम बना चुकी दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई (Hyundai Ioniq 5 Features) ने भी अपनी इलैक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी है। कंपनी ने ioniq 5 नाम की एसयूवी बाजार में उतार दी है। यह एसयूवी हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर आधारित है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में यह कार टेस्ला की मॉडल 3 कार को टक्कर दे रही है। हुंडई ने इस कार को 72.6 किलोवाट की क्षमता वाला बैटरी पैक दिया है। इसके माइलेज की बात करें तो कंपनी ने एक बार चार्ज करने पर 480 किमी चलने का दावा किया है।

hyundai ioniq 5 model features

मोटर के साथ डिजाइन भी शानदार
इसके साथ ही इस कार की टॉप स्पीड 185 किमी प्रतिघंटा का कंपनी (Hyundai Electric Car) दावा कर रही है। इस कार में 58 किलोवाट क्षमता वाल सिंगर मोटर सेटअप दिया गया है। यह मोटर सेटअप 168 एचपी की अधिकतम पावर और 350 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। कार के एक्सलरेशन की बात करें तो कंपनी ने दावा किया है कि मात्र 6.1 सेकेंड में 0-100 किमी की स्पीड पकड़ने की क्षमता रखती है।

hyundai ioniq 5 model Price

कंपनी (Hyundai Ioniq 5 Electric Car) ने इस कार में काफी नई चीजें डाली हैं। कंपनी ने इस कार के गियर सलेक्टर को स्टीयरिंग व्हील के पीछे की तरफ शिफ्ट कर दिया है। साथ ही इसे ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए इसमें पॉप अप डोर हैंडल्स, ब्लैक रूफ, रेक्ड फ्रंड, एकदम नए डिजाइन के एलईडी हेडलैंप के अलावा 20 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। हालांकि भारत में इस कार को अभी लॉन्च नहीं किया गया है। इस कार की जानकारी कंपनी ने दे दी है। अभी तक इस कार को भारत में लॉन्च करने की तारीख नहीं बताई है।