home page

डुकाटी की नई बाइक भारत में हो गई है लॉन्च, जानें बाइक की कीमत और फीचर्स

 | 
Ducati Hypermotard 950

Ducati (डुकाटी) ने भारतीय बाजार में बीएस-6 ईंधन मानक इंजन वाली Hypermotard 950 (हाइपरमोटर्ड 950) बाइक को लॉन्च किया है। डुकाटी नई बाइक का स्टैंडर्ड वेरिएंट नहीं लाई है और सिर्फ Hypermotard RVE वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 12.99 लाख रुपये है। जबकि टॉप-स्पेक SP वेरिएंट की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 16.24 लाख रुपये तय की गई है। हाइपरमोटर्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है - 950, 950 RVE और 950 SP.

इंजन और पावर

डुकाटी ने कड़े यूरो 5 (बीएस6) उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए इस साल हाइपरमोटर्ड 950 रेंज को अपडेट किया है। इसके बावजूद, इस बाइक का 937cc, V-twin इंजन पुराने मॉडल की तरह ही 114 hp का पावर और 98 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बाइक के तीनों वेरिएंट्स में एक ही इंजन और गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है।

नया गियरबॉक्स

गियरबॉक्स की बात करें तो, अब इसे स्टैंडस्टिल पर न्यूट्रल करना आसान बनाने के लिए इसमें मामूली बदलाव किए गए हैं। जो कि डुकाटी मॉन्स्टर और सुपरस्पोर्ट 950 में किए गए बदलावों के समान है, गियरबॉक्स ड्रम के साथ कम घर्षण वाले बियरिंग्स का इस्तेमाल किया जाता है। डुकाटी ने गियर लेवल स्प्रिंग में लोड भी जोड़ा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह फॉल्स न्यूट्रल को रोकने में मदद करता है।

सस्पेंशन

टॉप-स्पेक Hypermotard 950 SP में अब कंपनी की मोटोजीपी रेस मशीनों से प्रेरित एक नई पेंट स्कीम दी गई है। इसके अलावा SP वेरिएंट में अन्य कोई बदलाव देखने को नहीं मिलता है। जिसमें पूरी तरह से एडजस्टेबल ओहलिन्स सस्पेंशन और मार्चेसिनी व्हील शामिल हैं। इस बीच, 950 RVE में 2019 में पेश की गई हाइपरमोटर्ड 950 कॉन्सेप्ट से प्रेरित एक विशेष ग्रैफिटी लीवरी मिलती है।

टायर

RVE में थोड़ा कम-स्पेक मार्जोची फोर्क और सैक्स मोनोशॉक का इस्तेमाल किया गया है और इसके एल्यूमीनियम व्हील्स में पिरेली डियाब्लो रोसो III टायर मिलते हैं। जबकि SP पिरेली डियाब्लो सुपरकोर्सा SP टायर के साथ आता है। RVE में फ्रंट फेंडर जैसे कार्बन फाइबर कंपोनेंट्स की भी कमी है, जो इसे SP की तुलना में करीब 200 किलोग्राम भारी बनाता है।