home page

डिजिटल एसेट्स ,क्रिप्टो पर टीडीएस को लेकर सीबीडीटी ने जारी किया नोटिफिकेशन, इन नियमों का रखना होगा ध्यान

1 जुलाई से एक वर्ष में 10,000 रुपये से अधिक की डिजिटल संपत्ति या क्रिप्टोकरेंसी के भुगतान पर स्रोत पर एक प्रतिशत कर कटौती (टीडीएस) लगाई जाएगी।
 | 
cbdt

Newz Fast, New Delhi  आयकर विभाग ने क्रिप्टो, डिजिटल संपत्तियों के लिए टीडीएस कटौती के संबंध में विस्तृत प्रकटीकरण आवश्यकताओं को अधिसूचित किया है।

इसके तहत ट्रांसफर की तारीख और भुगतान के तरीके का भी जिक्र करना होगा। वित्त अधिनियम 2022 ने आयकर अधिनियम में धारा 194S जोड़ा है, जिसके तहत 1 जुलाई से एक वर्ष में डिजिटल संपत्ति या 10,000 रुपये से अधिक की क्रिप्टोकरेंसी के भुगतान पर स्रोत पर कर (टीडीएस) एक प्रतिशत की दर से लगाया जाएगा।

इन नियमों में कहा गया है
नए प्रावधान को लागू करने के लिए, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 21 जून को फॉर्म 26क्यूई और फॉर्म 16ई में टीडीएस रिटर्न दाखिल करने के संबंध में आईटी नियमों में कुछ संशोधनों को अधिसूचित किया है।

CBDT ने अधिसूचित किया कि धारा 194S के तहत जमा किए गए TDS को उस महीने के अंत से 30 दिनों के भीतर जमा करना होगा। इस प्रकार काटे गए कर को चालान के साथ स्टेटमेंट फॉर्म 26QE में जमा किया जाएगा।

क्रिप्टो ट्रेडिंग पर टैक्स की घोषणा की गई
आपको बता दें कि इस साल के बजट में क्रिप्टो ट्रेडिंग पर टैक्स लगाने की घोषणा की गई थी। तब से, यह मुद्दा क्रिप्टो उद्योग से जुड़े लोगों के बीच विवाद का कारण बन गया है।

कई उद्योग विशेषज्ञों और क्रिप्टो उत्साही लोगों ने इस खंड पर प्रतिबंध लगाने के बजाय इसे विनियमित करने के लिए सरकार के दृष्टिकोण की प्रशंसा की है। जबकि, कुछ अन्य लोगों का मानना ​​है कि क्रिप्टो लाभ पर कर की दर कम होनी चाहिए।