home page

Maruti Alto और Royal Enfield के पुर्जों से बनी ये विंटेज इलेक्ट्रिक कार, चौंका देगी कम कीमत

 देश में कई सारे स्टार्टअप हैं जो एक से एक इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करते जा रहे हैं. इनमें से एक सिरसा का ग्रीन मास्टर नामक स्टार्टअप है जो उम्मीद से काफी सस्ता है. इसका विंटेल लुक जोरदार है और ये इलेक्ट्रिक कार मारुति ऑल्टो के साथ रॉयल एनफील्ड के पुर्जो से मिलकर बनी है.

 | 
car

Newz Fast,New Delhi दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहन अब चलन में आने लगे हैं और भारतीय बाजार में भी लगातार नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन बनाए और पेश किए जा रहे हैं. आम लोगों को इनके इस्तेमाल के लिए सरकार भी भरसक प्रयास कर रही है, यही वजह है कि ईवी चुनने वालों की संख्या में बड़ा इजाफा देखा गया है.

इसके अलावा आप अपने मौजूदा वाहन को भी इलेक्ट्रिक किट की मदद से ईवी में बदल सकते हैं. आज हम आपको एक विंटेज लुक वाली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) के बारे में बता रहे हैं जिसे मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) और रॉयल एनफील्ड बुलेट (Royal Enfield Bullet) के पुर्जों से तैयार किया गया है.

कीमत 2.5 लाख से भी कम

इस इलेक्ट्रिक कार को सिरसा की ग्रीन मास्टर (Green Master) नामक कंपनी ने तैयार किया है. ग्राहक भारत में कहीं से भी इस EV को खरीद सकते हैं. इस कार के सभी पुर्जे आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, ऐसे में इसे कार और बाइक के पुर्जे मिलाकर बनाया गया है. कार के अगले और पिछले हिस्से में लगे लाइट्स के अलवा इस कार के टायर्स भी बुलेट से लिए गए हैं. चाभी और पायलेट लाइट्स भी यहीं से ली गई हैं. दिखने में ये इलेक्ट्रिक कार काफी खूबसूरत हैं और इसके अगले हिस्से में जालीनुमा ग्रिल लगाई गई है. 19-इंच के पहिये और व्हील आर्च्स इसे फुल विंटेज लुक देते हैं.

सिंगल चार्ज में चलेगी 100 किमी

तक कार के पिछले हिस्से में एक ट्रंक लगाया गया है जिसमें 70 लीटर स्पेस सामान रखने के लिए मिलता है. कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार को ना सिर्फ दिखने में ही खूबसूरत बनाया है, बल्कि रेंज भी ठीक-ठीक दी है. कार में 1200 वाट क्षमता वाली इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 1.5 हॉर्सपावर और 2.2 एनएम पीक टॉर्क बनाती है. फुल चार्ज करने पर ये बैटरी 100 किमी तक रेंज देती है. कार के साथ चारों अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और पिछले हिस्से में स्पेयर टायर भी दिया गया है. बता दें कि इस कार की शुरुआती कीमत 2.45 लाख रुपये है.