अगर आपके पास भी है CNG कार तो हो जाएं सावधान, वरना कब गाड़ी में आग लग जाएगी, पता भी नहीं चलेगा!

अगर कार में सीएनजी किट लगी होती है तो कई बातों को लेकर सतर्क रहना होता है वरना कार में आग भी लग सकती है, जिससे कार में बैठे लोगों की जान को खतरा होगा।
 | 
cng kit

Newz Fast, New Delhi अगर आपने कोई सीएनजी कार खरीदी है या अपनी पुरानी कार में आफ्टरमार्केट सीएनजी किट लगवाई है या फिर लगवाने के बारे में सोच भी रहे हैं

तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि जिन कारों में सीएनजी किट लगी हो, उनकी देखभाल कैसे करनी है और किन बातों को लेकर ज्यादा सावधान रहना है ताकि आपकी कार सुरक्षित रहे।

जी हां, अगर कार में सीएनजी किट लगी होती है तो कई बातों को लेकर सतर्क रहना होता है वरना कार में आग भी लग सकती है, जिससे कार में बैठे लोगों की जान को खतरा होगा।

रेगुलर टेस्टिंग

अपनी सीएनजी किट का हर साल किसी अधिकृत सर्विस सेंटर से निरीक्षण और सर्विस करवाएं। टूट-फूट के कारण किसी प्रकार के रिसाव या क्षति की जांच कराएं।

एयर फिल्टर, फिल्टर कार्ट्रिज और लो-प्रेशर फिल्टर को साफ करवाएं या जरूरत पड़ने पर बदलवाएं। थ्रॉटल बॉडी और अपने सीएनजी सिस्टम के अन्य हिस्सों को अच्छी स्थिति में रखें।

स्पार्क प्लग चेक कराएं

सीएनजी कार के लिए स्पार्क प्लग को नियमित रूप से जांचना और साफ रखना जरूरी है। जरूरत पड़ने पर इसे बदलवा लें क्योंकि यह जल्दी खराब हो जाता है।

अगर आप अपनी मौजूदा कार में सीएनजी किट लगाते हैं, तो स्पार्क प्लग को सीएनजी कंपैटेबल स्पार्क प्लग से बदलवा लें।

सीएनजी टैंक की जांच

अपने सीएनजी टैंक का नियमित रूप से किसी अधिकृत सर्विस सेंटर पर टेस्ट करवाएं। किसी भी क्षति, जंग या दरार नजर आने की स्थिति में टैंक को बदलवा लें।

वाल्वों को नियमित रूप से बदलवाते रहें। टैंक को अधिक भरने से बचें। गर्मियों के दौरान दो-तिहाई क्षमता तक भरें। टैंक की समाप्ति तिथि के बाद उसका उपयोग न करें।

ऑटो मोड का इस्तेमाल करें

ऑटो मोड में उपयोग करने का मतलब है कि आप अपनी कार के इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल मॉड्यूल को यह तय करने दें कि सीएनजी पर कब स्विच करना है।

जब आप कार स्टार्ट करते हैं तो पेट्रोल पर चलने और फिर धीरे से सीएनजी पर स्विच करने से इंजन की लाइफ बेहतर होती है।

अन्य जरूरी बातें

सीएनजी किट वाली कारों को छाया में पार्क करें। इन कारों में बैठकर कभी भी धूम्रपान न करें। अगर किसी कारण सीएनजी लीक हो रही होगी, तो आग लग जाएगी। इसके अलावा, सीएनजी भरवाते समय कार को बंद रखें।