home page

Hyundai ने बढ़ाई Verna और Aura सेडान की कीमत, अब कंपनी की सभी कारें हुईं महंगी

Hyundai India ने अपनी सभी कारों की कीमत में इजाफा कर दिया है. हाल में कंपनी ने अपनी दोनों सेडान Verna और Aura के दाम में इजाफा किया है, इससे पहले हैचबैक, कॉम्पैक्ट एसयूवी और एसयूवी की कीमतों में बढ़ोतरी हो चुकी है. कंपनी ने मई 2022 में कारों के दाम बढ़ाए हैं.

 | 
car

Newz Fast,New Delhi ह्यून्दे ने अपनी सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट SUV वेन्यू की कीमत बढ़ाने के बाद सभी कारों के दाम बढ़ा दिए हैं. इनमें Santro, Grand i10 Nios और i20 हैचबैक के अलावा Hyundai Creta और Alcazar SUV की कीमत में बढ़ोतरी की गई है. अब कंपनी ने अपनी दोनों सेडान ह्यून्दे Verna और Aura की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

कंपनी ने जहां सबसे कम 4,000 रुपये सेंट्रो के दाम बढ़ाए हैं, वहीं सबसे ज्यादा कीमत ह्यून्दे क्रेटा के लिए 21,100 रुपये तक बढ़ाई गई है. ह्यून्दे सेंट्रो की कीमत 3,000-4,000 रुपये तक बढ़ाई गई है, वहीं ग्रैंड i10 निओस के दाम में 9,000-10,000 रुपये तक इजाफा किया गया है. ह्यून्दे वर्ना की कीमत में जहां 9,000-13,000 रुपये तक इजाफा किया गया है, वहीं ह्यून्दे ऑरा के दाम में 9,000 रुपये की बढ़त दर्ज की गई है.

SUV की कीमतों में भी इजाफा

ग्राहकों की चहेती ह्यून्दे i20 प्रीमियम हैचबैक की बात करें तो कंपनी ने इस कार के दाम 5,000-5,100 रुपये तक बढ़ा दिए हैं. कंपनी ने अपनी 3 SUV वेन्यू, क्रेटा और एल्कजार की कीमत भी बढ़ा दी है. ह्यून्दे इंडिया ने क्रेटा SUV की कीमत में 2,000-21,100 रुपये तक इजाफा किया है, वहीं एल्कजार के जितने भी वेरिएंट्स की कीमत बढ़ी है उसकी राशि समान यानी 10,000 रुपये है. ह्यून्दे इंडिया ने ग्राहकों के बीच पॉपुलर वेन्यू कॉम्पैक्ट SUV (Venue Compact SUV) की कीमत में इजाफा कर दिया है. कंपनी ने लागत मूल्य में इजाफे का हवाला देकर कीमत में 12,100 रुपये तक बढ़ोतरी की है.

दाम बढ़ाना बन गया है ट्रेंड

सिर्फ ह्यून्दे ही नहीं, भारत की बाकी बड़ी वाहन निर्माताओं ने भी दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. बीते कई सालों से देखा जा रहा है कि वाहन निर्माता नए कैलेंडर ईयर की शुरुआत में तो कारों की कीमत बढ़ाती ही हैं, वहीं अब नए वित्त वर्ष में भी अब निर्माता कंपनियों ने दाम में इजाफा शुरू कर दिया है. सभी कंपनियों ने लागत मूल्य में बढ़ोतरी का हवाला देकर दाम बढ़ाए हैं. ह्यून्दे ही नहीं, अप्रैल 2022 में मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, होंडा कार्स इंडिया, महिंद्रा ऑटोमोटिव और टोयोटा के अलावा मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और वॉल्वो जैसी कंपनियां भी कीमत बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं.