भूलकर भी न करें ये गलती, वरना Accident होने पर नहीं खुलेंगे कार के Air Bag, ऐसे करें बचाव

देश में तमाम यातायात नियम लागू हैं, जिनका कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। हालांकि, इसके बावजूद कुछ लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं।

 | 
car airbag

Newz Fast, New Delhi जब आप गाड़ी ड्राइव करते हुए सड़क पर निकलते हैं तो आपकी जिम्मेदारी अपने साथ-साथ दूसरों के प्रति भी बढ़ जाती है।

ड्राइविंग करते वक्त जरा सी लापरवाही भी जान के लिए जोखिम बन सकती है। इसी जोखिम को कम करने और यातायात को सुरक्षित बनाने के लिए यातायात नियमों को लागू किया गया है।

देश में तमाम यातायात नियम लागू हैं, जिनका कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। हालांकि, इसके बावजूद कुछ लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं।

लेकिन, ऐसे लोगों का ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालान काटा जाता है और उन्हें यातायात नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

आज हम आपको उदाहरण के साथ यह बताने वाले हैं कि जो आपको जरा सी गलती लग सकती है, वह आपकी जान के लिए कैसे खतरा बन सकती है।

सभी लोग जानते होंगे कि कार ड्राइव करते वक्त सीट बेल्ट पहनना कानूनी रूप से अनिवार्य है। ड्राइविंग करने वाले व्यक्ति के साथ-साथ कार में बैठे अन्य व्यक्तियों के लिए भी सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य है।

लेकिन, बहुत बड़ी संख्या में लोग इससे बचते हैं। आप भी अपने जीवन में देखते होंगे कि लोग सीट बेल्ट पहनने को अवॉइड कर देते हैं, जो बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

दरअसल, ज्यादातर गाड़ियों में सीट बेल्ट और एयर बैग कनेक्टेड होते हैं। मान लीजिए, आपने सीट बेल्ट नहीं पहनी है और दुर्भाग्य से आपकी कार का एक्सीडेंट हो जाता है

 तो आपकी गाड़ी में भले ही कितने भी एयरबैग हों लेकिन वह आपकी जान नहीं बचा पाएंगे क्योंकि सीट बेल्ट ना पहनने से एयरबैग नहीं खुलते हैं।

अगर आपने ड्राइव करते समय सीट बेल्ट नहीं पहनी है तो हादसा होने की स्थिति में एयर बैग नहीं खुलेंगे और आपका सिर कार के हार्ड मटेरियल पर टकराएगा, जिससे चोट ज्यादा आएगी।

यह चोट कितनी भी गंभीर हो सकती है। इसलिए, जब भी कार ड्राइव करें तो सीट बेल्ट हमेशा पहनें। सीट बेल्ट ना पहनना किसी व्यक्ति के लिए छोटी सी बात हो सकती है लेकिन यह छोटी गलती नहीं है

 बल्कि ऐसी गलती होती है जो आपकी जान के लिए खतरा पैदा कर सकती है। सीट बेल्ट पहनकर आप इस खतरे से बच सकते हैं।