home page

Market Astrology: गुरु प्रवेश करेंगे विशाखा नक्षत्र में, मेटल शेयरों में बनेगी तेजी

अगले सप्ताह बाजार खुलने से पहले एस्ट्रो साईकल में दो बड़ी घटनाएं हो चुकी होंगी। मंगल शनि की युति टूटना तीसरी बड़ी घटना होगी। इस का निश्चित तौर पर बाजार पर असर नजर आएगा। मेष राशि में राहु केतु एक्सिस में गोचर कर रहे सूर्य ने 14 मई को राशि बदल ली है 
 | 
m

Newz Fast,New Delhi   अगले सप्ताह बाजार खुलने से पहले एस्ट्रो साईकल में दो बड़ी घटनाएं हो चुकी होंगी। मंगल शनि की युति टूटना तीसरी बड़ी घटना होगी। इस का निश्चित तौर पर बाजार पर असर नजर आएगा। मेष राशि में राहु केतु एक्सिस में गोचर कर रहे सूर्य ने 14 मई को राशि बदल ली है और सूर्य अब वृषभ राशि में आ चुके हैं।

जबकि ट्रेड के कारक ग्रह बुध भी वक्री अवस्था में सूर्य के कृतिका नक्षत्र में गोचर करना शुरू कर चुके हैं। इसके अलावा मंगल 17 मई को कुंभ राशि से निकल कर अपने मित्र गुरु की मीन राशि में गोचर करना शुरू करेंगे। यह निश्चित तौर पर बाजार को प्रभावित करने वाला होगा। वैसे भी यह सप्ताह बाजार के लिए बहुत अहम रहने वाला है और फिलहाल लंबी अवधि की पोजीशन बनाने में जल्दबाजी करने से बचना चाहिए। जून के पहले सप्ताह में बाजार में रिकवरी शुरू होने की प्रबल संभावना है लिहाजा उस समय कोई भी पोजीशन बनाना फायदे का सौदा हो सकता है।  

अगले सप्ताह की बात करने से पहल आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है ? शेयर बाजार में इन दिनों भारी उठा-पटक चल रही है और पिछले सप्ताह के अपने एपिसोड में हमने इस का आकलन भी किया था। बुध के 10 मई को वक्री होने मंगल और शनि की युति होने के कारण बाजार में कॉन्फिडेंस की कमी नजर आ रही है। पिछले सप्ताह 9 मई को चन्द्रमा के अश्लेषा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में गिरावट आने की थी। इस दिन बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। 

इसी प्रकार 10 मई को बुध के वक्री होने के कारण हमने बाजार में गिरावट गहराने की गणना की थी और इस दिन भी बाजार गिरावट के साथ ही बंद हुए। 11 मई को चन्द्रमा के शुक्र के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना लग्जरी कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन एशियन होटल, लेमन ट्री होटल, वेस्ट लाई डेवेलपमेंट और स्पेशलिटी रेस्ट आदि कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली। 12  मई को चन्द्रमा के सूर्य के हस्ता नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना पब्लिक सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी लेकिन इस दिन बज़ार ढाढशाई हुए तो पी एस यू कंपनियों के शेयरों में भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। इसी प्रकार 13 मई को हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव की थी और 13 मई को बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ। पहले हाफ के कारोबार के दौरान अच्छी तेजी दिखाने के बाद बाजार आखिरी घंटे में लुढ़क कर बंद हुए