home page

mAadhaar App: एक साथ पूरे परिवार का आधार कार्ड प्रोफाइल एक जगह करें सेव, जानिए पूरी प्रक्रिया

रोजमर्रा की जिंदगी में आधार कार्ड काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है। कई सरकार से लेकर निजी कामों में इस दस्तावेज के बिना काम ही नहीं चलता है। आप mAadhaar App के जरिए ना सिर्फ अपना बल्कि पूरे परिवार को आधार कार्ड प्रोफाइल एक जगह सेव कर के रख सकते हैं। इसकी प्रक्रिया भी काफी आसान है।
 | 
aadhar

Newz Fast,New Delhi  आधार कार्ड बनाए जाने के कार्य में डाक विभाग मिशन के रूप में काम कर रहा है। आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों को इंतजार न करना पड़े। घंटों तक लाइन में न लगना पड़े। आसानी से आधार कार्ड बन सकें, इसके लिए सरकार की ओर से ऑनलाइन सुविधा दी गई है। दरअसल आधार एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी जरूरत कई सरकारी और निजी कामों में पड़ती है।

ऐसे में इसका सुरक्षित रखा जाना भी बहुत आवश्यक है। mAadhaar App ऐसी सुविधा है, जहां आप अपने पूरे परिवार का आधार प्रोफाइल सेव कर के रख सकते हैं। आधार कार्ड में सभी नागरिकों की बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज होती है। इसमे बनवाते समय हमें अपनी उंगलियों के निशान और आंखों के रेटिना को भी स्कैन करवाना पड़ता है।

कई जगहों पर जरूरी है आधार कार्ड
आधार कार्ड का इस्तेमाल यात्रा के दौरान से लेकर, होटल में रुकने तक, बच्चों के स्कूल कॉलेज में एडमिशन तक, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने, बैंक में खाता खुलवाने, प्रॉपर्टी खरीदने तक हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में आधार कार्ड की बढ़ती उपयोगिता की वजह से जरूरी है कि, इसे बहुत सुरक्षित रखा जाए। यही वजह है कि आप अपने साथ परिवार के आधार प्रोफाइल को mAadhaar App के जरिए सेफ रख सकते हैं।

दरअसल कई बार आधार कार्ड को साथ रखने पर इसेत्माल के दौरान या तो ये गुम हो जाता है या फिर हम कहीं इसे भूल जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि ऑनलाइन ये कार्ड हमेशा हमारे पास सुरक्षित रहे ताकि, कहीं भी जरूरत पड़ने पर हम इसे इस्तेमाल कर सकें।

क्या है mAadhaar App
अगर आप आधार कार्ड गुम होने की परेशानी से बचना चाहते हैं तो mAadhaar ऐप आधार कार्ड के प्रोफाइल को स्टोर कर सकते हैं। UIDAI ने इस ऐप को साल 2017 में लॉन्च किया था। UIDAI ने बताया है कि mAadhaar ऐप के जरिए आप आसानी से अपने पूरे परिवार का आधार प्रोफाइल एक जगह स्टॉक कर सकते हैं।

 

mAadhaar ऐप में जोड़ सकते हैं 5 प्रोफाइल
आप अपने साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों का आधार प्रोफाइल भी mAahdaar पर सुरक्षित रख सकते हैं। इसमें आप 5 प्रोफाइल ऐड (5 Aadhaar Profile) कर सकते हैं. इस ऐप के होने से आपको आधार कार्ड गुम होने का डर भी नहीं रहेगा।