सरकारी योजनाएं

Apply For Pension : हरियाणा में परिवार पहचान पत्र से नहीं बन रही पेंशन, जानिये ये बड़ा कारण

Apply For Pension

Newz Fast, Chandigarh

Apply For Pension : हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र बनाकर हर क्षेत्र में पारदर्शिता लाने का काम किया हो। वहीं परिवार पहचान पत्र के लिए साफ्टवेयर अपडेट न होने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

कई पात्र लोगों को परिवार पहचान पत्र में लिखी गई आयु में बदलाव न होने कारण वृद्धा पेंशन से वंचित होना पड़ रहा है।

ppp

सरकार की ओर से परिवार पहचान पत्र में बैंक खाते व मोबाइल नंबर आदि बदलने का साफ्टवेयर तो अपडेट किया हुआ है, लेकिन परिवार पहचान पत्र में आयु में बदलाव, मृत्यु के बाद परिवार के सदस्य को डिलीट करना, बीपीएल श्रेणी का राशन कार्ड संख्या दर्ज करने का विकल्प न होने के कारण पात्र लोग सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित हो रहे हैं।

ppp id

कौलापुर निवासी करनैल सिंह, वीना, मदन लाल, सोमनाथ का कहना है कि उनके परिवार पहचान पत्र को बने करीब एक वर्ष होने को है।

Apply For Pension

पूरी जानकारी न होने के कारण उस समय उनकी आयु सही नहीं दर्ज नहीं कराई गई, लेकिन जब अपनी आयु स्कूल रिकार्ड के मुताबिक 60 वर्ष पूरी होने पर परिवार पहचान पत्र में दर्ज कराना चाहा।

तो अब परिवार परिवार पहचान पत्र में उनकी सही आयु दर्ज नहीं हो रही है। जिसके कारण वे पात्र होने के बावजूद भी वृद्धा पेंशन बनवाने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने पर मजबूर हैं।

haryana ppp

उन्होंने बताया कि उनका पहचान पत्र बने करीब एक साल होने को है, लेकिन उस समय उनकी आयु आधार कार्ड के मुताबिक लिखी गई थी, लेकिन जब उन्होंने अपने स्कूल रिकार्ड के मुताबिक परिवार पहचान पत्र में आयु में बदलाव कराना चाहा तो परिवार पहचान पत्र में आयु में बदलाव नहीं हो रहा है। जिसके कारण वे कई माह से पेंशन बनवाने से वंचित हैं।

See also  Trains Starts in Haryana : हरियाणा में इन दो स्टेशनों के बीच नई रेल परियोजना की होगी शुरूआत, मिली मंजूरी

परिवार पहचान पत्र बनने के बाद न तो बीपीएल राशनकार्ड धारकों की कार्ड संख्या दर्ज होती और न ही किसी भी व्यक्ति की मृत्यु होने के बाद उसका नाम डिलीट हो पाता है। जिसके कारण पात्र लोग सरकारी योजनाओं से वंचित होते जा रहे है।

उन्होंने डीसी मुकुल कुमार के माध्यम से मांग की है कि परिवार पहचान पत्र में आयु में बदलाव बीपीएल श्रेणी के लोगों का कार्ड संख्या व परिवार के किसी भी सदस्य की मृत्यु के बाद उसके नाम को डिलीट करने का साफ्टवेयर तुरंत प्रभाव से अपडेट किया जाए, ताकि जिले में पात्र लोगों को सरकार की ओर से मिलने वाली जनकल्याणकारी सुविधाओं का समय पर लाभ मिल सके।

Related posts

Haryana Tree Pension Scheme : हरियाणा में पेडों के लिए शुरू हुई पेंशन, जानिये किसे मिलेगा इसका लाभ

Sandeep Kumar

Haryana Roadways Contract Jobs : हड़ताल के दौरान रोडवेज में लगे कर्मचारियों को लेकर विभाग ने मांगी रिपोर्ट, देखिये

Sandeep Kumar

Leave a Comment