DA Government Employees Haryana : हरियाणा में कर्मचारियों का DA बढ़ा, पेंशनर्स को अभी करना होगा इंतजार, अधिसूचना में जिक्र नहीं

Newz Fast, Chandigarh DA Government Employees Haryana – हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 11 फीसद बढ़ाने के लिखित आदेश जारी हो गए हैं। वित्त विभाग द्वारा गत दिवस जारी आदेशों में रिटायर्ड कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का कोई जिक्र नहीं है। इससे भड़के सर्व कर्मचारी संघ...
 

Newz Fast, Chandigarh

DA Government Employees Haryana –  हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 11 फीसद बढ़ाने के लिखित आदेश जारी हो गए हैं।

वित्त विभाग द्वारा गत दिवस जारी आदेशों में रिटायर्ड कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का कोई जिक्र नहीं है। इससे भड़के सर्व कर्मचारी संघ ने सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विगत शनिवार को महंगाई भत्ते की दर को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने की घोषणा की थी। इसके मुताबिक प्रदेश के 2.85 लाख कर्मचारियों और दो लाख 62 हजार पेंशनरों को पहली जुलाई से बढ़े डीए का लाभ दिया जाना था, लेकिन वित्त विभाग के आदेशों ने असमंजस की स्थिति पैदा कर दी है।

सर्व कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष लांबा ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में जुलाई 2021 से 28 फीसद महंगाई भत्ता देने की अधिसूचना जारी करने की मांग की है।

कर्मचारी नेता सुभाष लांबा ने साथ ही चेतावनी दी कि अधिसूचना जल्द जारी नहीं की गई तो तमाम विभागों के कर्मचारी व पेंशनर्स सड़कों पर उतरने को मजबूर होंगे।

लांबा ने कहा कि महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में भी कर्मचारियों व पेंशनर्स को शामिल किया गया था। प्रदेश के वित्त विभाग ने मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद पेंशनर्स को शामिल नहीं किया है।

उन्होंने कहा कि इस पर आपत्ति जताते हुए मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव व वित्त विभाग को ई-मेल से पत्र भेज दिया गया है। सरकार तुरंत पेंशनर्स का बढ़ा डीए जारी करे।

बता दें, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में 11 फीसद की बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए कहा था कि इससे प्रदेश के 2.85 लाख कर्मचारियों और दो लाख 62 हजार पेंशनरों को लाभ होगा।

लेकिन, अधिसूचना में पेंशनर शामिल न होने से कर्मचारी संगठन नाराज हैं। डीए का एरियर मांग रहे कर्मचारी संगठनों का तर्क है कि जनवरी 2020 में जब महंगाई भत्ता फ्रिज किया गया था तब से लेकर आज तक पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस व खाद्य पदार्थों के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है।

इससे कर्मचारियों पर आर्थिक बोझ बढ़ा है। सभी प्रकार के कच्चे कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का लाभ दिया जाना चाहिए। (DA Government Employees Haryana )