home page

खुशखबरीः अब PM किसान की किस्त होगी डबल, 2000 की जगह मिलेंगे 4000, देखिये कब से होगा लागू

अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये तीन किस्तों में मिल सकते हैं.
 | 
pm kisan yojna kisat double

PM Kisan Yojna 2021

PM Kisan Yojna 10th Kisat

PM Kisan Yojna Money Double

PM Kisan Yojna farmers List

किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है, जिनमें से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Scheme). केंद्र की मोदी सरकार किसानों को यूपी पंजाब समेत कई राज्यों में चुनावों के बाद किसानों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं. अगले साल 2022 में यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा हो सकता है कि 15 दिसंबर को आने वाली किस्त किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये की मिले.

मिल सकते हैं 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये
रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजाना की राशि को डबल करने पर काफी समय से विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये तीन किस्तों में मिल सकते हैं. किसानों को ऐसा लग रहा है कि इस बार पंजाब और यूपी के चुनावों से पहले उनकी राशि डबल हो सकती है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

बिहार के कृषि मंत्री ने वित्त मंत्री से की चर्चा
पीएम किसान की राशि डबल होने की चर्चा को तब बल मिला जब बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना करने पर भी चर्चा की गई. हालांकि, अभी इस पर कोई फैसला अभी नहीं किया गया है. इसके बाद मीडिया में किसानों की रकम दोगुनी करने को लेकर चर्चा होती रहती है.

15 से 25 दिसंबर के आ सकते हैं पैसे
पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों के लिए 10वीं किश्त पाने के लिए सरकार ने योजना के तहत बेनिफिशियरी लिस्ट (PM Kisan Beneficiary List) जारी कर दी है. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पीएम किसान योजना का पैसा 15 से 25 दिसंबर के बीच कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकता है. मोदी सरकार ने इसके लिए जरूरी सभी इंतजाम कर दिये हैं. आप भी लिस्ट में अपना नाम तुरंत चेक कर सकते हैं.

pm kisan yojna 10th kisat

ऐसे उठाएं इसका लाभ
अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाने चाहते हैं तो फटाफट उसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वरना ये मौका आपके हाथ से छूट जाएगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.