home page

PM Kisan: जरूरी खबर, 11वीं किस्त लेने वाले इन लाभार्थियों को वापस करने होंगे पैसे, वरना हो सकती है...

अगर यहां र‍िफंड अमाउंट (Refund Amount) का मैसेज शो करता है तो आपको पैसा वापस करना होगा। अगर आप पैसा वापस नहीं करते हैं तो सरकार की तरफ से आपको कभी भी नोट‍िस आ सकता है।
 | 

Newz Fast, New Delhi पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त के पैसे खातों में 31 मई को भेजे गए थे।  किसानों की स्थिति को बेहतर करने के लिए सरकार द्वारा इस योजना को शुरु किया गया था।

लेकिन अब 11वीं किस्त से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। कई किसानों को 11वीं किस्त के पैसे वापस करने होंगे। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह...

क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि बेहतर करना मकसद
पहले भी गलत तरीके से योजना का फायदा उठाने वाले लोगों को नोट‍िस भेजे जा चुके हैं। सरकार ने इस योजना के लाभा र्थ‍ियों के ल‍िए सोशल ऑड‍िट भी शुरू क‍िया था।

सोशल ऑड‍िट का मकसद गलत तरीके से योजना का फायदा उठाने वालों को च‍िन्‍ह‍ित करना था।  इस योजना को मोदी सरकार ने क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि को बेहतर करने के ल‍िए शुरू क‍िया था।

क‍िसे लौटाने होंगे क‍िस्‍त के पैसे
आपको क‍िस्‍त के पैसे वापस करने होंगे या नहीं यह आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर जाकर फॉर्मर कॉर्नर (Farmer Corner) पर र‍िफंड ऑनलाइन का ऑप्‍शन द‍िखेगा।

यहां क्‍ल‍िक करने पर खुलने वाले वेब पेज पर मांगी गई सभी जानकार‍ियां दर्ज कर दें। इसके बाद यहां आपको आधार नंबर, बैंक अकांउट का नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें।

पैसा वापस करना है या नहीं, इस मैसेज से होगा साफ
सभी जानकारी दर्ज करने के बाद एक बार क्रॉस चेक कर लें और कैप्‍चा कोड दर्ज कर 'गेट डाटा' पर क्‍ल‍िक करें। यहां क्‍ल‍िक करने के बाद यद‍ि आपको 'You are not eligble for any refund amount' का मैसेज द‍िखाई दे तो आपको पैसा वापस नहीं करना है।

अगर यहां र‍िफंड अमाउंट (Refund Amount) का मैसेज शो करता है तो आपको पैसा वापस करना होगा। अगर आप पैसा वापस नहीं करते हैं तो सरकार की तरफ से आपको कभी भी नोट‍िस आ सकता है।

योजना का लाभ पाने के कौन हकदार नहीं?
न‍ियमानुसार ऐसे क‍िसी भी शख्‍स को पीएम क‍िसान के तहत फायदा नहीं म‍िलेगा जो आईटीआर फाइल करता हो या सरकारी कर्मचारी हो।

अलावा यद‍ि पत‍ि और पत्‍नी दोनों के नाम पर जमीन है तो पर‍िवार का कोई एक ही व्‍यक्‍त‍ि 6000 रुपये सालाना का लाभ ले सकता है।

31 जुलाई तक पूरा कर लें ई-केवाईसी प्रोसेस
सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान योजना के तहत ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई है। पहले 31 मई तक ई-केवाईसी कराने के ल‍िए कहा गया था।

लेक‍िन सभी लाभार्थ‍ियों की तरफ से ई-केवाईसी नहीं कराए जाने पर अंत‍िम त‍िथ‍ि एक बार फ‍िर बढ़ाई गई है।