home page

PM Kisan: पीएम किसान की 11वीं किस्त के लिए फटाफट चेक करें खाता, आया है ये मैसेज तो समझ लीजिए आने वाले हैं पैसे

अब तक किसानों के खाते में 10 क़िस्त आ चुकी हैं। अब सभी किसानों इसकी 11वीं क़िस्त आने का इंतजार है। 11वीं क़िस्त जल्द ही खाते में आ सकती है।खबरों के मुताबिक 11वीं किस्‍त के अप्रैल से जुलाई के बीच में आने की उम्‍मीद है।

 | 
PM Kissan 11th Kisat

Newz Fast, New Delhi केंद्र सरकार और राज्य सरकारें किसानों की आर्थिक सहायता करने के लिए कई तरह की योजनाएं लाती रहती है। जिनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi), जिसके जरिए देशभर में करोड़ो किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाई जा चुकी है।

अब तक किसानों के खाते में 10 क़िस्त आ चुकी हैं। अब सभी किसानों इसकी 11वीं क़िस्त आने का इंतजार है। 11वीं क़िस्त जल्द ही खाते में आ सकती है।खबरों के मुताबिक 11वीं किस्‍त के अप्रैल से जुलाई के बीच में आने की उम्‍मीद है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi yojna) के सभी किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6 हजार रूपये आर्थिक सहायता दी जाती है। यह पैसा हर 4 महीने में 2000 की तीन किस्तों के रूप में किसानों के खाते में दिया जाता है।

राज्‍य सरकार से भी अप्रूवल जरूरी:

आपको बता दें कि 11वीं किस्त के लिए केंद्र सरकार और राज्‍य सरकारों की तरफ से लगातार काम चल रहा है। इस योजना के किस्त के पैसे ट्रांसफर होने के पहले राज्‍य सरकार भी अप्रूवल जरूरी होता है। कुछ राज्यों ने 11वीं किस्त के लिए अप्रूवल दे दिया है तो कुछ राज्यों ने अप्रूवल नहीं दिया है। इसलिए आप बीच-बीच में अपना स्टेटस चेक करते रहें।

स्‍टेटस और उनके मतलब:

Waiting For Approval By State- राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है।

Request For Transfer- इसका मतलब राज्य की तरफ से लाभार्थी का डेटा चेक कर लिया गया है और और केंद्र से राशि ट्रांसफर करने के लिए अनुरोध किया गया है।

FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending- फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है, कुछ दिन में आपके अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएगी।

31 मई से पहले e-KYC कराना जरूरी:

आपको बता दें कि सरकार ने ई-केवाईसी (E-KYC) प्रक्रिया करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। पीएम किसान पोर्टल पर अपडेट जानकारी के मुताबिक किसान ई-केवाईसी (E-KYC) प्रक्रिया 31 मई 2022 तक कर सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 थी। फिर भी अभी लगभग 50 फीसदी किसानों ने ही प्रोसेस पूरा करवाया है।

ऐसे में माना जा रहा है कि जिन किसानों ने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है, उनके खाते में आने वाली PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 11वीं किस्त का पैसा रोका जा सकता है। अब अगर आपने ई-केवाईसी (E-KYC) नहीं करवाई है तो करवा लें नहीं तो क़िस्त रुक सकती है।

कब  तक आ सकते हैं खाते में पैसे:

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान निधि की 11वीं किस्‍त का पैसा 14-15 मई के करीब आ सकता है। दरअसल 2021 में भी मई में पैसा आया था।

वहीं कुछ राज्‍य सरकार की तरफ से किसानों का रिक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) साइन हो गया है। RFT का मतलब होता है कि राज्‍य की तरफ से पैसा ट्रांसफर करने के लिए रिक्‍वेस्‍ट भेजी गई है।