home page

IFFCO: खाद के दामों में आया फिर उछाल, जाने नई रेट लिस्ट

खरीफ फसलों की बिजाई के साथ बाजार में खाद की डिमांड बढ़ गई है। लेकिन इस बार खाद के दामों में तेजी देखी जा रही है। 
 | 
dap

Newz Fast, Agriculture खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई के लिए किसानों ने बाजार से बीज और खाद की खरीद शुरू कर दी है। वहीं बाजार में मिलने वाली डीएपी, सिंगल फास्फेट व अन्य खादों के रेट भी बढ़ गए है। 

इस बार खरीफ सीजन में बुवाई के दौरान किसान पर खाद व बीज का आर्थिक बोझ बढ़ने वाला है। आप खाद की खरीद के लिए बाजार जाएं इससे पहले खाद के रेट जरूर जान लें। 

IFFCO ने डीएपी खाद के नये रेट जारी करके किसानों को इसकी जानकारी दे दी हैण् आईये जाने डीएपी खाद के नये रेट क्या है.

खादों के रेट में हुई बढ़ोतरी

सरकार द्वारा वर्ष 2022 के लिए सिंगल फास्फेट खाद की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 151 रुपये प्रति बोरी की वृद्धि की गई है. इस वर्ष किसानों को सिंगल फास्फेट खाद की 50 किलो की बोरी के लिए 425 रुपये देने पड़ेंगे.

कृषि उत्पादक अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में उर्वरक समन्वय की बैठक में तय किया गया कि सिंगल सुपर फास्फेट की एक बोरी जिसका रेट पिछले साल 274 रुपये था उसमें 151 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

 जिसके बाद नया रेट 425 रुपये प्रति बैग हो गया है . इसके अलावा दानेदार खाद का रेट 161 रुपए बढाकर 304 रुपये की जगह 425 रुपये कर दिया गया है

जानिए आज के DAP के रेट

IFFCO के अधिकारियों ने बताया है कि इस वर्ष शुरुआत में डेमोक्रेटिक एक्शन के कारण DAP खाद की कीमतों को सही तरह से नहीं बताया गया. पहले 1200 रुपये बोरी के हिसाब से दिए गए. 

फिर इसके बाद 1700 रुपये बोरी के हिसाब से और उसके बाद फिर 1900 रुपये बोरी के हिसाब दिए गए इन सब को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने किसान भाइयों पर DAP खाद की कीमतों को लेकर कोई भी बोझ ना पड़े.

इसके लिए उन्होंने बड़ा फैसला लिया और किसान भाइयों को मात्र 1200 रुपये में DAP खाद देने का निर्णय लिया गया है