वीकेंड और खास मौकों पर ऐसे कटेगा टोल टैक्स, लगातार चार छुट्टियों को देखते हुए नई योजना, जानें प्लान

यमुना एक्सप्रेसवे पर पांच और फास्टट्रैक लेन शुरू किए जाएंगे.यमुना एक्सप्रेसवे पर पांच और फास्टट्रैक लेन शुरू किए जाएंगे
जेपी इंफ्रा (JP Infra) कंपनी ने आज 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती, 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे (Good Friday) और उसके बाद वीकेंड के साथ लगातार चार छुट्टियों को देखते हुए नई योजना आज से ही लागू कर दी है. अब एक टोल लेन पर एक साथ तीन वाहनों का टोल टैक्स (Toll Tax) काटा जा सकेगा. वहीं नोएडा (Noida) से लेकर मथुरा और आगरा (Agra) तक तीनों ही टोल पर लेन की संख्या 5-5 और बढ़ाई जाएगी. इसके लिए काम भी शुरू हो गया है.
 | 
toll tex

Newz Fast, New Delhi  वीकेंड, त्यौहार और दूसरी कुछ खास छुट्टियों के दौरान यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के टोल पर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) का सामना करना पड़ जाता है.

टोल बूथ क्रॉस करने के लिए वाहनों को आधे से एक घंटा तक इंतजार करना पड़ता है. ऐसा माना जाता है कि वीकेंड और दूसरी छुट्टियों के दौरान दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोग आगरा (Agra) और मथुरा-वृंदावन (Mathura-Vrindavan) घूमने जाते हैं. जिसमे चलते अचानक से एक्सप्रेसवे के टोल बूथ पर लोड बढ़ जाता है.

ऐसे ही हालात से निपटने के लिए जेपी इंफ्रा कंपनी ने टोल लेन की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है. साथ ही कुछ खास मौकों पर बूथ पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर लाइन में लगे वाहनों का टोल टैक्स (Toll Tax) काटा जाएगा.

वीकेंड, त्यौहार और दूसरी खास छुट्टियों के लिए यह होगा प्लान

जेपी इंफ्रा कंपनी की मानें तो वीकेंड, त्यौहार और दूसरी खास छुट्टियों के दौरान टोल बूथ पर वाहनों की संख्या बढ़ जाती है. फास्टैग की मदद से एक-एक वाहन का टोल टैक्स काटने के बाद बूम बैरियर से वाहन को पास कराने में थोड़ा वक्त तो लगता ही है. लेकिन अब योजना यह बनाई गई है कि बूथ पर तो फास्टैग स्केनर से टोल टैक्स कटेगा ही, साथ में एक टोल लेन में दो कर्मचारी हाथ में फास्टैग स्केनर लेकर आगे-पीछे खड़े दो और वाहनों का टोल टैक्स काटेंगे. इससे होगा यह कि एक साथ तीन वाहन का टोल कट जाएगा और तीनों ही वाहन एक साथ बैरियर से क्रॉस भी हो जाएंगे.


आगरा से नोएडा लेन पर बढ़ाई जा रही है संख्या

यमुना एक्सप्रेसवे का संचालन करने वाली जेपी इंफ्राटेक के अधिकारियों की मानें तो आगरा से नोएडा साइड पर टोल लेन की संख्या बढ़ाने का काम चल रहा है. अभी टोल प्लाजा की एक साइड पर 15 लेन काम करती हैं. इसमे से 2 लेन बाइक यानि दोपहिया वाहनों के लिए हैं.

परि चौक का जाम खत्म करने के लिए शुरू हुआ काम, जानें क्या है प्लान

बाकी की 13 लेन बड़े वाहनों के लिए हैं. लेकिन जल्द ही लेन की संख्या 20 हो जाएगी. जेपी कंपनी 5 लेन और तैयार करने पर काम कर रही है. इसके बाद एक साइड की लेन पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा. कंपनी का मानना है कि अक्सर आगरा से नोएडा वाली लेन पर जाम लगता है.


 कार और ट्रक-बस को इस तय वक्त में पार करना होगा एक्सप्रेसवे

यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसों के रोकने के लिए यमुना एक्सप्रसवे अथॉरिटी ने एक नियम लागू किया हुआ है. नियम के मुताबिक अब कार सवार को 99 मिनट मतलब 1.39 घंटे में यमुना एक्सप्रेसवे पर अपना सफर पूरा करना होगा. अगर इससे कम वक्त में सफर पूरा किया तो जुर्माना लगेगा. इसी तरह से भारी वाहनों के लिए भी सफर पूरा करने को वक्त तय किया गया है. भारी वाहनों के लिए 124 मिनट मतलब 2.4 घंटे का वक्त रखा गया है. इसकी निगरानी के लिए जेवर और आगरा में टाइम बूथ लगाए गए हैं. टाइम बूथ से पता चलेगा कि वाहन ने कितने बजे यमुना एक्स्प्रेसवे पर एंट्री की और कितने बजे अपना सफर पूरा कर एक्सप्रेसवे को छोड़ दिया.