Pregnancy Tips: क्या प्रेग्नेंसी में महिलाओं को खाना चाहिए बैंगन? जानें फायदे और नुकसान

प्रेग्नेंसी के दौरान मां के साथ-साथ बच्चे का ख्याल रखना भी जरूरी होता है। ऐसी में एक प्रेग्नेंट लेडी को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। तो आइए आज जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपको बैंगन खाना चाहिए या नहीं।
 | 
beangan

Newz Fast, New Delhi प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अक्सर अपने खानपान को लेकर कंफ्यूज रहती हैं। ऐसे में आपने कई महिलाओं को बोलते हुए सुना होगा कि प्रेग्नेंसी के दौरान चाय, कॉफी या फिर पपीते का सेवन न करें।

ऐसे ही बैंगन को लेकर भी लोग अपनी अलग-अलग राय हैं। कुछ लोगों का मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बैंगन नहीं खाना चाहिए तो वहीं कुछ लोग मानते हैं कि प्रेग्नेंसी में बैंगन खाना सुरक्षित होता है।

तो चलिए आज जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को बैंगन खाना चाहिए या फिर नहीं।

बैंगन के फायदे

-यदि आपको बैंगन खाना पसंद है तो प्रेग्नेंसी के दौरान भी आप इस सब्जी का सेवन कर सकते हैं यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

-बैंगन का सेवन करने से भ्रूण का विकास अच्छी तरह से हो पाता है। इसमें विटामिन-ए और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

-बैंगन विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो आपके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

-प्रेग्नेंसी के दौरान बैंगन आपको कई बीमारियों से बचाए रखता है।

-नियमित रूप से बैंगन का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।

बैंगन के नुकसान

-किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में फिर चाहे वह बैंगन हो या कोई और आपके स्वास्थ्य को खराब कर देगी।

-अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन करने से आपको एलर्जी, गैस, रैशेज़ और खुजली जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

- बैंगन से प्रेग्नेंसी के दौरान एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में जिन महिलाओं को पहले से ही एसिडिटी की समस्या है वह बैंगन न खाएं।