Mulberries Benefits: गर्मियों में शहतूत खाने होते है ये फायदे, जानिए क्या है वजह

शहतूत में मौजूद कार्बोहाइड्रेट चीनी को ग्लूकोज में बदल देते हैं जिससे कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है। शहतूत का सेवन आपके शरीर में आयरन की मात्रा को भी बढ़ाता है।तो आइए आज जानते हैं शहतूत के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।
 | 
melberries

Newz Fast, New Delhi शहतूत पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ज्यादातर लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। इनका स्वाद अंगूर की तरह ही होता है और इनकी बनावट ब्लैकबेरी से काफी मिलती-जुलती होती है।

यह पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होता है। एक कप कच्चे शहतूत में केवल 60 कैलोरी होती है जो इसे एक आदर्श स्नैक बनाती है। शहतूत में मौजूद पोषक तत्व आपके टिश्यू को आवश्यक ऑक्सीजन देते हैं।

यह आपके टिश्यू को मुक्त कणों से बचाते हैं। तो आइए आज जानते हैं, शहतूत से होने वाले फायदों के बारे में। 

पाचन में फायदेमंद

शहतूत में काफी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो उचित पाचन के लिए जरूरी है। जिससे हमें कब्ज, सूजन और पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

शहतूत एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को आपके शरीर से दूर रखते हैं। इनमें रेस्वेराट्रोल भी होता है, जो कैंसर रोधी गुणों के लिए जाना जाता हैं। इस प्रकार यह कोलन कैंसर, त्वचा कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और थायराइड से लड़ने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

अगर आप भी अपने शरीर में ब्लड के स्तर को नियंत्रित रखना चाहते हैं, तो सफेद शहतूत आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं। कहा जाता है कि सफेद शहतूत में मौजूद कुछ रसायन टाइप -2 मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के समान होते हैंं।

ब्लड सर्कुलेशन

शहतूत एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हमारे ब्लड को पतला करने में मदद करता है। इससे हृदय से शरीर के अन्य भागों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से हो पाता है। शहतूत आयरन से भरपूर होता है और आयरन की उपस्थिति लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करती है।

इम्यूनिटी

शहतूत में मैंगनीज और जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है। शहतूत हमारे इम्यून सिस्टम को अलर्ट पर रखता है। शहतूत में मौजूद विटामिन-सी इम्यूनिटी मजबूत करने वाला तत्व है।