home page

आम के छिलकों को फेंकने के बजाए चेहरे पर करें इनका इस्तेमाल, सस्ते में मिलेगा मेकअप वाला ग्लो

Mango Peel For Beauty: गर्मियों में सुंदरता बढ़ाने के लिए आम के छिलकों से बेहतर कुछ नहीं। टैनिंग हटाना हो या फिर दाग-धब्बों से छुटकारा पाना हो, सभी समस्याओं के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
 | 
aam k chilke k fide

Newz Fast, New Delhi वहीं इसमें पाए जाने वाले गुण बेहद प्रभावी हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इन्हें फेंकने की गलती नहीं करेंगे।गर्मियों में लोग आम खाने के लिए बेसब्री से इंतजार करते हैं।

शायद ही कोई होगा जिसे आम खाना पसंद ना हो।

स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह फल सेहत से भी भरपूर है। वहीं कई लोग इसे खाने के अलावा चेहरे पर भी लगाते हैं। फेस पैक या फिर स्क्रब के तौर पर इसे चेहरे पर अप्लाई करने से आपको चेहरे पर बिना मेकअप वाला ग्लो देखने को मिल सकता है।

बता दें कि गर्मियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में आम से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है, क्योंकि इस मौसम में ये आसानी से उपलब्ध हो जाता है। हालांकि, आज हम आपको आम के नहीं बल्कि उसके छिलकों के फायदों के बारे में बताएंगे, जिसे ज्यादातर लोग फेंक देते हैं।

स्किन केयर रूटीन में आम के छिलकों का इस्तेमाल एक नहीं बल्कि कई तरीके से किया जा सकता है। खास कर आपकी स्किन गर्मियों में ऑयली और चिपचिपी नजर आती है तो इसका उपयोग जरूर करें।

दरअसल, ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसे एजिंग के साइन को भी स्लो करने के लिए कारगर बताया गया है।

आइए जानते हैं ब्यूटी रूटीन में इसे कैसे शामिल किया जा सकता है।
ओपन पोर्स को करें कम

चेहरे पर बड़े-बड़े ओपन पोर्स हैं, तो आप आम खाने के बाद उसके छिलकों को फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें। एक घंटे बाद इन्हीं छिलकों से चेहरे की मसाज करें।

त्वचा को रिलैक्स करने के साथ-साथ यह पोर्स को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, मुंहासों की समस्या से भी यह तरीका छुटकारा दिला सकता है। रोजाना चेहरे की मसाज के लिए आम के छिलकों का इस्तेमाल इस तरह से किया जा सकता है।

टैनिंग हटाने के लिए कारगर है ये फेस पैक

टैनिंग से त्वचा काली पड़ जाती है। गर्मियों में ये समस्या अक्सर लोगों को होती है। इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ दिनों तक लगातार इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं।

इसके लिए आम के छिलकों को पीस लें और उसमें एक चम्मच दही मिक्स करें। ध्यान रखें कि पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। इस फेस पैक को रोजाना 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। करीब 10 दिन तक इस फेस पैक को लगाने से टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

​दाग-धब्बों को दूर कर मिलेगी चमकदार त्वचा

बेदाग चेहरा पाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। जबकि हमारे घर में ऐसे कई इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो इस परेशानी को दूर करने के लिए कारगर माने जाते हैं।

आपको कुछ नहीं करना बस एक रूटीन फॉलो करना है। आम के छिलके लें और उस पर शहद डाल दें। अब इसे चेहरे पर रब करें, और फिर 5 मिनट तक के लिए छोड़ दें।

फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। यह रूटीन नहाने से पहले जरूर फॉलो करें। एक हफ्ते बाद आपको अपने चेहरे पर खुद ब खुद फर्क नजर आने लगेगा।

​आम के छिलकों से स्क्रब तैयार करें

आम के छिलकों को अच्छी तरह पीस लें और उसमें कॉफी पाउडर मिक्स करें। इस मिश्रण का इस्तेमाल चेहरे और बॉडी दोनों को स्क्रब करने के लिए किया जा सकता है।

वहीं आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदें मिक्स कर सकते हैं। कोशिश करें कि जिस दिन आप इससे स्क्रब करने वाले हैं, उस दिन त्वचा पर साबुन या फिर अन्य क्लींजर ना लगाएं। आप चाहें तो अगले दिन इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।